काबुल के 'ग्रीन जोन' में आत्मघाती हमला

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 01 Nov 2017 10:37 AM, Updated On 01 Nov 2017 10:37 AM

काबुलः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के 'ग्रीन जोन' में मंगलवार को हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है। कूटनीतिक दृष्टि से समृद्ध 'ग्रीन जोन' वह इलाका है, जहां बड़ी संख्या में राजनयिक रहते हैं। अंदाजा है कि आत्मघाती हमलावर की उम्र सिर्फ 12 साल ही रही होगी। आज का हमला इस ओर इशारा कर रहा है कि अत्यधिक सुरक्षा के बावजूद आतंकी अब भी इलाके को निशाना बना रहे हैं।

गत 31 मई को इस इलाके में विशाल ट्रक बम धमाका हुआ था। उसके बाद से राजधानी के 'ग्रीन जोन' पर यह पहला हमला है। 31 मई के हमले में 80 से अधिक लोग मारे गए, जबकि सैकड़ों घायल हुए थे। आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। हाल के कुछ हफ्तों में तालिबान और आइएस आतंकियों ने बड़ी संख्या में सुरक्षा प्रतिष्ठानों और मस्जिदों पर आत्मघाती हमलों को अंजाम दिया है।

सभी भारतीय सुरक्षित 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि काबुल में सभी भारतीय सुरक्षित हैं। उन्होंने लिखा, 'काबुल में हमले की खबर के बाद मैंने अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा से बात की। उन्होंने बताया कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं।'

Web Title : Suicide attack in Kabul's 'Green Zone'

जरूर देखिये