कुछ सुपर फूड जिनसे मिलेगा दर्द से आराम | Superfood For Pain

कुछ सुपर फूड जिनसे मिलेगा दर्द से आराम

कुछ सुपर फूड जिनसे मिलेगा दर्द से आराम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:22 AM IST, Published Date : November 23, 2018/11:28 am IST

ठण्ड के मौसम में शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होना आम बात है। लेकिन कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि उसे ख़त्म करने के लिए हमें पेन किलर का सहारा लेना पड़ता है। इन दवाओं से तुरंत आराम तो मिल जाता है लेकिन इसके बहुत अधिक साइड इफेक्ट भी होते है जो बात में पता चलते हैं। इन सब से बेहतर है कि हम अपने आस-पास ही कुछ ऐसी चीजे ढूंढे जिससे हमे दर्द से आराम भी मिल जायेगा और हमारे शरीर में कुछ साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।
आइए जानते हैं कुछ सुपरफूड्स जो हमारे किचन पर ही मौजूद होते है।

कच्ची हल्दी
हल्दी के एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं। शरीर की अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह की चोट ठीक करने में यह बहुत प्रभावी है। अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए दूध में हल्दी डालकर कुछ दिन लगातार पीएं। बाहरी चोट है तो इसके लिए हल्दी को प्याज के रस में मिलाकर चोट पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द से राहत मिल जाती है।

ताजा अदरक
पेट दर्द, अपच या फिर पाचन संबंधी परेशानी है तो नींबू के रस में कुछ बूंदे अदरक का रस मिलाकर सेवन करेें। इससे जल्द आराम मिलेगा। इसका सेवन करने से जोड़ो और मांसपेशियों मे दर्द से भी आराम मिलता है। सूजन वाली जगह पर अदरक के तेल से मसाज से भी फायदा मिलता है।

कॉफी
कॉफी में मौजूद लो डोज वाले कैफिन दर्द को नेचुरल तरीके से दूर करने का काम करता है। सिर दर्द या तनाव महसूस कर रहे हैं तो 1 कप कॉफी का सेवन करें, इस बात का ख्याल रखें कि दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

सेलमन फिश
सी फूड खाने के शौकीन हैं तो सेलमन फिश दर्द से राहत दिलाने का काम करती है। इसमें ओमोगा 3 फैटी एसिड जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने का काम करती है।

मिंट
मिंट यानि पुदीना भी दर्द निवारक का काम करता है। पेट की गैस, सीने में जलन, अपच, पेट दर्द आदि की परेशानी है तो मिंट वाली ग्रीन टी का सेवन करें। यह वजन कम करने में भी मददगार है।

 
Flowers