सीजेआई के खिलाफ साजिश के दावे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज को नियुक्त किया | Supreme Court appointed retired judge to investigate conspiracy claim against CJI

सीजेआई के खिलाफ साजिश के दावे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज को नियुक्त किया

सीजेआई के खिलाफ साजिश के दावे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज को नियुक्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : April 25, 2019/10:07 am IST

नई दिल्ली। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के खिलाफ कथित साजिश संबंधी अधिवक्ता उत्सव सिंह बैंस के दावों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश एके पटनायक को नियुक्त किया है। अदालत ने कहा है कि न्यायमूर्ति पटनायक सीजेआई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के मसले पर गौर नहीं करेंगे। कोर्ट ने सीबाई, गुप्तचर ब्यूरो और दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि न्यायमूर्ति पटनायक को जरूरत के समय हर तरह से सहयोग करें।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि न्यायमूर्ति पटनायक की जांच के नतीजे प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ शिकायत की जांच कर रही आंतरिक जांच समिति को प्रभावित नहीं करेंगे। इससे पहले सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अमीर और शक्तिशाली इस अदालत को नहीं चला सकते हैं। अदालत ने चीफ जस्टिस के खिलाफ षड्यंत्र को लेकर वकील के दावों पर कहा कि अब समय आ गया है कि हम खड़े हों और देश के अमीर एवं ताकतवर लोगों को बताएं कि वे ऐसा नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें : साध्वी के बयान पर तोमर की सफाई, कहा- आतंकियों को सम्मान देने वालों को जवाब तो जरुर मिलेगा 

स्पेशल बेंच ने कहा कि चार से पांच प्रतिशत वकील ऐसे हैं जो इस महान संस्था को बदनाम कर रहे हैं। अदालत ने सीजेआई के खिलाफ षड्यंत्र संबंधी वकील के दावों पर कहा कि इस संस्था को बदनाम करने के लिए एक सोचा-समझा हमला किया जा रहा है और सोचा-समझा खेल खेला जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिस तरीके से इस संस्था से पेश आया जा रहा है, हम उससे नाराज हैं। यदि ऐसा होगा तो हम काम नहीं कर पाएंगे।