सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कृषि कानूनों पर लगाई रोक | Supreme Court stays the implementation of three farms laws until further orders

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कृषि कानूनों पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कृषि कानूनों पर लगाई रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : January 12, 2021/8:13 am IST

नई दिल्लीः कृषि कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार के तीनों कृषि कानून पर रोक लगा दी है। हालांकि कोर्ट ने अभी अंतरिम रोक लगाई है। इसे पहले मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि किसानों की समस्या के निदान के लिए एक कमेटी गठित करने का निर्देश दिया है। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा कि हम एक कमेटी बना रहे हैं ताकि हमारे पास एक स्पष्ट तस्वीर हो. हम यह तर्क नहीं सुनना चाहते कि किसान कमेटी में नहीं जाएंगे।

Read More: सीएम शिवराज पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने साधा निशाना, पूछा- शराब माफिया आखिर कब तक यूं ही लोगों की जान लेते रहेंगे?

वहीं, दूसरी एडवोकेट एमएल शर्मा ने अदालत को बताया कि किसानों ने कहा है कि वे अदालत द्वारा गठित किसी भी समिति के समक्ष उपस्थित नहीं होंगे। 400 किसानों के निकायों का प्रतिनिधित्व करने वाले दुष्यंत दवे, एचएस फूलका, कॉलिन गोंसाल्वेस ने आज एससी की कार्यवाही में भाग नहीं लिया। कई व्यक्ति चर्चा के लिए आए थे, लेकिन इस बातचीत के जो मुख्य व्यक्ति हैं, प्रधानमंत्री नहीं आए। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हम प्रधानमंत्री को नहीं कह सकते कि आप मीटिंग में जाओ। वह इस केस में कोई पार्टी नहीं हैं।

Read More: जहरीली शराब पीने से अब तक 11 लोगों की मौत, 10 की हालत गंभीर, 4 पर केस दर्ज, गृहमंत्री बोले- सख्त कार्रवाई होगी

एससी के समक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे का कहना है कि कानूनों के कार्यान्वयन को राजनीतिक जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे विधानों पर व्यक्त चिंताओं की एक गंभीर परीक्षा के रूप में देखा जाना चाहिए।