सुप्रीम कोर्ट का फैसला, हर हाल में पिता की संपत्ति में बेटी को मिलेगा भाई के सामान बराबर हिस्सा | Supreme Court verdict, daughter will get equal share of brother's property in father's property

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, हर हाल में पिता की संपत्ति में बेटी को मिलेगा भाई के सामान बराबर हिस्सा

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, हर हाल में पिता की संपत्ति में बेटी को मिलेगा भाई के सामान बराबर हिस्सा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 11, 2020/8:15 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज पिता की संपत्ति में बेटी को भी हिस्सा मिलने के मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि संशोधित हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत एक बेटी अपने पिता की संपत्ति में भाई के समान बराबर की अधिकारी है।

Read More News: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर संशय खत्म, पूजन का समय-विधि, संतान सुख-विवाह-कर्ज मुक्ति देखें समस्त उपाय

साल 2005 में पिता की संपत्ति पर बेटी के अधिकार को लेकर काननू बना था। जिसके तहत बेटा और बेटी दोनों के पिता की संपत्ति पर बराबर का अधिकार होना बताया गया था। इस कानून में यह स्पष्ट नहीं था कि अगर पिता की मृत्यु 2005 से पहले हुई हो तो क्या ये कानून परिवार पर लागू होगा या नहीं।

Read More News: मशहूर शायर राहत इंदौरी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर कहा- खैरियत पूछने फोन ना करें, सीएम ने की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरुण मिश्रा की पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि साल 2005 से पहले भी अगर पिता की मृत्यु हो गई है तो भी पिता की संपत्ति पर बेटी को बेटे के सामान बराबर अधिकार मिलेगा।

Read More News:  मुखबिरी करने के विवाद में दंपति की हत्या, बेटे की हालत गंभीर

 
Flowers