सर्वे : जॉब सेक्टर में मंदी के आसार, ई-कॉमर्स और आईटी सेक्टर में घटेगी हायरिंग

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 23 Jul 2019 04:29 PM, Updated On 23 Jul 2019 04:29 PM

नई दिल्ली। बेरोजगारों के लिए बुरी खबर है। आने वाले कुछ महीनों में नौकरी के अवसरों में कमी देखी जा सकती है। जॉब करियर की दिशा में काम करने वाली दो रिपोर्ट्स के अनुसार, इम्प्लॉयमेंट के दो प्रमुख सेक्टर आने वाले समय में मंदी के प्रभाव में रह सकते हैं। इस मामले में ई-कॉमर्स, बीएफएसआई यानि (बैंकिंग, फाइनेंसिशल सर्विसेज और इंश्योरेंस) और बीपीओ-आईटी इनेबल्ड सर्विसेज सेक्शन के लिए आने वाले कुछ महीने निराशा के हो सकते हैं। 2018-22 के अनुमानों से तुलना करें तो 2019-23 के दौरान इन सेक्टरों में नौकरी की उपलब्धता में 37 फीसदी तक की कमी दर्ज की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी सांसद ने ट्रंप के बयान को बताया गलत, पाकिस्तान से मोदी कभी ...

व्यापार, विज्ञापन, कृषि और ऐग्रोकेमिकल्स, नॉलेज प्रॉसेस आउटसोर्सिंग (KPO), इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और स्वास्थ्य क्षेत्र में कम नौकरियां जनरेट हो रही हैं। टीमलीज सर्विसेज ने दो रिपोर्टों को मिलाकर ये आंकड़े जुटाए हैं। ये रिपोर्ट्स हैं- द जॉब्स ऐंड सैलरीज प्राइमर 2019 और एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट, HY1, 2019-20। आंकड़ों में स्थाई और अस्थाई दोनों नौकरियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- नगद लेनदेन करने वालों पर सरकार की टेढ़ी नजर, नियमों में किया जा रहा...

टीमलीज के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, अगले चार साल के लिए हमारा आंकलन यह कहता है कि अगर एंप्लॉयर और नीति निर्माता आर्टिफिशल इंटेलिजेंस(AI) या रोबॉट आधारित ऑटोमेशन के असर को कम करने विए उचित कदम नहीं बढ़ाते हैं तो इसके दूरगामी परिणाम होंगे,इसकी वजह से अधिकतर सेक्टरों में नौकरी के अवसर घटेंगे।

ये भी पढ़ें- चांद के सफर पर रवाना हुआ चंद्रयान-2, 19 अगस्त को चांद की कक्षा में ...

टीमलीज के आधिकारिक बयान में आगे कहा गया है कि, यदि वर्तमान की बात करें तो अप्रैल से सितंबर की अवधि में हायरिंग बढ़ने की गति अच्छी रहेगी। सर्वे में शामिल 95 फीसदी एंप्लॉयर्स में इन 6 महीनों में हायरिंग बढ़ाने का ट्रेड दिखा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कर्मचारियों में विशेष योग्यता हैं उनकी सैलरी बढ़ीहै, जबकि साधारण क्षमता के साथ काम करने वालों की सैलरी बढ़ने की रफ्तार बेहद कम है।

 

Web Title : Survey: Job Sector Decrease in Next months Hiring will reduce in e-commerce and IT sector

जरूर देखिये