सर्वे में 56% लोगों ने मोदी सरकार पर जताया भरोसा, कहा- ‘सही दिशा में हो रहा काम’ | Survey On Modi Govt :

सर्वे में 56% लोगों ने मोदी सरकार पर जताया भरोसा, कहा- ‘सही दिशा में हो रहा काम’

सर्वे में 56% लोगों ने मोदी सरकार पर जताया भरोसा, कहा- ‘सही दिशा में हो रहा काम’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 14, 2018/8:29 am IST

नई दिल्ली मंगलवार को कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने हैं। वहीं केंद्र की मोदी सरकार को 4 साल भी पूरा होने जा रहा है। इधर एक सर्वे में देशे के 56% लोगों ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है। इन लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार अपने वादों को पूरा करने के लिए सही दिशा में काम कर रही है। एक कम्यूनिटी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल्स के किए गए सर्वे में हर 10 में से 6 लोगों ने माना है है मोदी सरकार या तो उम्मीदों पर खरी उतरी है या फिर उससे आगे बढ़कर काम कर रही है।

सर्वेक्षण में शामिल तीन-चौथाई लोगों ने पाकिस्तान से निपटने के मामले में सरकार की कार्यशैली को सही ठहराते हुए समर्थन किया है।

यह भी पढ़ें : ये हैं एमपी बोर्ड 10वीं के टॉपर, जानिए होनहारों के सक्सेस सीक्रेट

 

टैक्स टेरेरिज्म घटने की बात को 54% लोगों ने सही ठहराया, इनका यह भी कहना है कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना सफल रही है। सर्वे में कहा गया कि, ‘4 साल के कार्यकाल में 56% लोगों का मानना है कि चुनाव से पहले घोषणापत्र में किए गए अपने वादों को पूरा करने के लिए सरकार सही ट्रैक पर काम कर रही है। पिछले साल के सर्वे में ऐसे लोग 59% थे’

सर्वे की मानें तो राजनीतिक प्रतिष्ठानों या सत्तारुढ़ दलों के प्रति लोगों की अपेक्षाएं कम होती जा रही हैं। इसे सरकार के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। इसी प्लेटफार्म के 2 साल में किए सर्वेक्षण से यह बात सामने आई है कि सरकार के प्रदर्शन पर लोगों का भरोसा धीरे-धीरे घटता जा रहा है। 2016 में किए गए सर्वे में 64% लोगों का मानना था कि सरकार अच्छा काम कर रही है, जबकि इस साल ऐसे लोगों की संख्या 57%फीसदी हो गई।

यह भी पढ़ें : न्यायमूर्ति चेलमेश्वर नहीं जायेंगे अपने ही विदाई समारोह में

सर्वे में यह शिकायत बड़े पैमाने पर उभर कर आई कि स्थानीय सांसद अपने क्षेत्र में न तो विकास को लेकर और न ही समस्याओं को सुलझाने के लिए ज्यादा सक्रिय रहे। इस सर्वे में लिविंग कॉस्ट बढ़ना, सांप्रदायिक मामलों को प्रभावी तरीके से हैंडल न कर पाना, बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार को और अधिक प्रयास करने की जरूरत के साथ-साथ बच्चों व महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकना जैसी जानकारी भी सामने आई।

सर्वे में शामिल 32% लोगों का मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद उनका महीने का खर्च या कीमतें घटी हैं। वहीं 60% लोगों ने कीमतों में कोई बदलाव महसूस नहीं किया।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers