सर्वे रिपोर्ट, महिलाओं पर अत्याचार में भारत दुनिया का सबसे खतरनाक देश | Survey Report :

सर्वे रिपोर्ट, महिलाओं पर अत्याचार में भारत दुनिया का सबसे खतरनाक देश

सर्वे रिपोर्ट, महिलाओं पर अत्याचार में भारत दुनिया का सबसे खतरनाक देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : June 26, 2018/10:33 am IST

लंदन। महिलाओं पर अत्याचार के मामले में भारत की स्थिति पड़ोसी पाकिस्तान से भी गई-गुजरी है। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारत महिलाओं पर अत्याचार के मामले में दुनिया का सबसे खतरनाक देश है। थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन द्वारा मंगलवार को महिलाओं के मुद्दे पर 550 एक्सपर्ट्स का सर्वे जारी किया। इसमें बताया गया है कि घरेलू काम-काज के लिए मानव तस्करी, जबरन शादी और बंधक बनाकर यौन शोषण के लिहाज से भारत खतरनाक है। जबकि महिलाओं के लिए खतरनाक टॉप 10 देशों में पाकिस्तान 6वें नंबर पर है।

7 साल पहले इसी सर्वे के मुताबिक महिलाओं के मामले में भारत दुनिया का चौथा सबसे खतरनाक देश था। सर्वे में कहा गया है कि भारत की सांस्कृतिक परंपराएं भी महिलाओं पर खासा असर डालती हैं। इसक कारण उन्हें एसिड अटैक, भ्रूण हत्या, बाल विवाह से लेकर शारीरिक शोषण भी झेलना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : मुंबई में बारिश से बीचो-बीच धंसी सड़क, अब तक 4 लोगों की मौत

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार् भारत में महिलाओं के लिए सबसे बड़ा खतरा तस्करी है। साथ ही, उन्हें भारत में अभी भी यौन शोषण की वस्तु माना जाता है। 2016 में भारत में मानव तस्करी के 15 हजार मामले , जिसमें दो तिहाई महिलाओं से जुड़े थे। इनमें से आधी नाबालिग थी। उन्हें जिस्मफरोशी या घरेलू काम करने के लिए बेचा गया था।

महिलाओं की असुरक्षा के लिहाज से टॉप 10 देशों में भारत पहले नंबर पर, दूसरे पर अफगानिस्तान और तीसरे नंबर पर सीरिया और चौथे पर सोमालिया है। वहीं सऊदी अरब पांचवे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान छठे स्थान पर है। सातवें स्थान पर डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो और आठवें नंबर पर यमन, नवें पर नाइजीरिया और दसवें स्थान पर अमेरिका है।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers