मुंबई हमले को अंजाम देने वाला तहव्वुर राणा लाया जा सकता है भारत, प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी | Tahawwur Rana can be done India extradited

मुंबई हमले को अंजाम देने वाला तहव्वुर राणा लाया जा सकता है भारत, प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी

मुंबई हमले को अंजाम देने वाला तहव्वुर राणा लाया जा सकता है भारत, प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 14, 2019/9:20 am IST

नई दिल्ली। मुंबई हमले में शामिल आरोपी तहव्वुर राणा को भारत लाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक हमले की साजिश के मामले में अमेरिका में सजा काट रहे तहव्वुर राणा को भारत भेजे जाने की संभावना है। इसके लिए कानूनी और कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। राणा की जेल की सजा दिसम्बर 2021 में पूरी होने वाली है। मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में राणा को 2009 में गिरफ्तार किया गया था।

पढ़ें- भारत का बड़ा फैसला, पाकिस्तान और चीन की सीमा पर बनेंगी 21 सौ किमी स…

लश्कर-ए- तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा किए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी। पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी। राणा को 2013 में 14 साल की सजा सुनाई गई थी अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार उसे दिसंबर 2021 में रिहा किया जाएगा।

पढ़ें- पहला राज्य जहां जनरल कोटा कानून लागू, आज से 10 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

बता दें, भारत सहित अमेरिका ने भी कई बार पाकिस्तान को इस हमले में अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाने पर फटकार लगाई है। अमेरिका ने मुंबई हमले की 10वीं बरसी पर पिछले साल इस हमले में शामिल किसी भी आरोपी या उसकी दोषसिद्धि के लिये सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी। हमले में लश्कर-ए-तैयबा के 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत की वित्तीय राजधानी पर हमला किया था, जिसमें छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे।