लापरवाह शिक्षकों के लिए सरकारी फरमान, 8 बजे स्कूल पहुंकर भेजनी होगी सेल्फी, नहीं भेजे तो...

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 10 Jul 2019 05:58 PM, Updated On 10 Jul 2019 05:58 PM

बाराबंकी: देश में शिक्षण सत्र के शुरुआत होने के साथ ​ही शिक्षा विभाग लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रहा है। इसी बीच शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए ऐसा फरमान जारी कर दिया, जिसे लेकर उनके हाथ पैर फूलने लगा है। शिक्षा विभाग ले शिक्षकों को फरमान जारी करते हुए कहा है कि सुबह 8 बजे तक स्कूल पहुंचकर सेल्फी लेनी होगी और बेसिक शिक्षा अधिकारी के वेबपेज पर पोस्ट करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर उस दिन शिक्षक को अपसेंट मानकर सैलरी काट दी जाएगी। इस व्यवस्था को ‘सेल्फी अटेंडेंस मीटर’ नाम दिया गया है।

Read More: पीसीसी चीफ मोहन मरकाम की दो टूक, पार्टी विरोधी काम करने वालों पर होगी कार्रवाई

दरअसल यह आदेश बाराबंकी जिले के शिक्षा अधिकारी ने जारी किया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अपने अधिकारक्षेत्र में आने वाले सरकारी स्कूलों के लगभग 7,500 शिक्षकों को आदेश दिया है कि वे हर रोज समय पर विद्यालय पहुंचें और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए विभाग को कक्षा से अपनी सेल्फी भेजें।

Read More: सिपाही ने लगाई फांसी, डीजीपी को लिखे सुसाइट नोट में ड्यूटी सिस्टम को ठहराया जिम्मेदार, कहा- मेरे इस शारीरिक त्याग को बेकार नहीं जाने देना

हालांकि कुछ शिक्षकों ने इस आदेश पर अपना तर्क देते हुए कहा है कि अधिकतर स्कूल ग्रामीण इलाकों में है, जहां इंटरनेट बहुत ही ​धीमी गति से चलती है। इस हालात में बेसिक शिक्षा अधिकारी के वेबपेज पर सेल्फी अपलोड कर पाना संभव नहीं हो पाता। वहीं, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वी पी सिंह ने कहा कि सेल्फी प्राप्त करने और प्रमाणन की पूरी प्रक्रिया ‘ऑटोमेटेड सिस्टम’ में है।

Read More: विधायक की बेटी बोली- मेरे और मेरे पति को जान से मार देंगे मेरे पिता, जानिए क्या है वजह

Web Title : teachers take selfies to mark attendance in school

जरूर देखिये