Ro'Hit' की शतकीय पारी ने पहले मैच में भारत को दिलाई जीत, दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार | Team india beats south Africa by 6 vicket in world cup 2019

Ro’Hit’ की शतकीय पारी ने पहले मैच में भारत को दिलाई जीत, दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार

Ro'Hit' की शतकीय पारी ने पहले मैच में भारत को दिलाई जीत, दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 5, 2019/4:55 pm IST

इग्लैंड: विश्व कप 2019 में बुधवार को भारत और दक्षिण आफ्रीका के बीच हुए मैच में भारत ने दक्षिण आफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 227 ही बना पाई। वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत कोई खास नहीं रही, लेकिन रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई।

Read More: BJP सांसद के बिगड़े बोल, कहा- लाल कपड़ा देखकर सांड बिदकता है और जय श्रीराम सुनकर दीदी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही, चौथे ओवर की दूसरी गेंद में ही जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर दिया। आमला महज 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कुछ देर बाद ही सलामी जोड़ी के दूसरे बल्लेबाज क्विटन डिकॉक भारतीय कप्तान कोहली को अपना कैच थमा बैठे। डिकॉक को भी बुमराह ने ही आउट किया। मैच कुछ आगे बढ़ा ही था कि 19वें ओवर में बॉल चहल को थमाया गया। चहल ने पहले ही गेंद में डर डूसन (22) को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया और आखिरी गेंद में चहल ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस को 38 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। प्लेसिस ने 54 गेंदों में 4 चौके की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद विकेट पतन का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं लिया और आफ्रीकी टीम दबाव में आ गई। 22.6 ओवर में कुलदीप यादव ने जेपी डुमिनी को एलबीडब्ल्यू आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया। महज 89 रन के स्कोर द. अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई। यहां से मिलर और फेहुलकवायो ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन 35.3 ओवर में चहल ने डेविड मिलर को 31 रन पर आउट कर दिया। 39.3 ओवर में एंडिले फेहुलकवायो भी 61 रन बनाकर आउट हो गए।इसके बाद आखिरी ओवर में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने क्रिस मॉरिस को 42 और इमरान ताहिर को आउट कर दिया। कागिसो रबाडा 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

Read More: बीजेपी विधायक ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या है वजह

228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत कोई खास नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन महज 8 रन बनाकर वापस लौअ गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर तक रोहित शर्मा का साथ नहीं दे पाए और वो भी 33 गेंदों में 18 रन बनाकर विकेटकीपर के हाथों कैच थमा बैठे।
अब टीम इंडिया की हालत नाजुक लगने लगी थी, लेकिन रोहित शर्मा ने पहले केएल राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अहम 85 रन जोड़े। केएल राहुल ने सुझबूझ भरी पारी खेलते हुए जोड़े और 32वें ओवर में आउट हो गए। राहुल के आउट होने के बाद दक्षिण आफ्रीका की मैच में वापसी नजर आ रही थी, लेकिन धोनी और रोहित की जोड़ी ने उनकी उम्मीद पर पानी फेर दिया। दोनों ने एक बार फिर टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। धोनी ने टीम के लिए 46 गेंदों में 34 रन की पारी खेली। वहीं, रोहित शार्मा ने अपने कॅरियर का 23वां शतक बनाया, रोहित ने 144 गेंदों में 122 रन बनाए। मैच के अंतीम पड़ाव में रोहित का साथ देने आए हार्दिक पांडया ने शानदार तीन चौके लगाए और 7 गेदों में 15 रन बनाकर टीम इंडिया को पहले मैच में जीत दिलाई।

 
Flowers