देश की पहली प्राइवेट ट्रेन बनेगी तेजस, निजी हांथों में संचालन की तैयारी पूरी

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 10 Jul 2019 03:05 PM, Updated On 10 Jul 2019 03:05 PM

नई दिल्ली: दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसका परिचालन निजी संचालक करेंगे। इसके लिए भारतीय रेलवे ने इस तेजस एक्सप्रेस का संचालन प्राइवेट हाथों में सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार दो ट्रेनें निजी क्षेत्र को सौंपने के अपने 100 दिन के एजेंडे पर रेलवे आगे बढ़ रहा है।

 read more :बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या, समर्थकों ने किया अस्पताल में हंगामा, गैंगवार में हुआ मर्डर


इसके साथ ही रेलवे बोर्ड दूसरे ऐसे मार्ग पर विचार कर रहा है। यह भी 500 किलोमीटर की दूरी की रेंज का होगा। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने हालांकि कहा कि दिल्ली-लखनऊ मार्ग एक ऐसा मार्ग है जहां निजी संचालकों द्वारा ट्रेन चलाए जाने पर विचार किया जा रहा है। आईआरसीटीसी इसके स्वरूप पर काम कर रहा है।

 read more : भारत बनाम न्यूजीलैंड : जीत के लिए कितने ओवर में कितने रन, बारिश हुई तो न हुई तो, हार जीत का हर पहलू ...यहां देखिए

2016 में घोषणा के बाद अब नयी समय सारिणी में इसे जगह मिली है। मार्ग पर बहुप्रतीक्षित ट्रेनों में शामिल यह ट्रेन फिलहाल उत्तर प्रदेश के आनंदनगर रेलवे स्टेशन पर लगी हुई है और परिचालन के लिए खुली निविदा प्रक्रिया के बाद इसे निजी संचालकों के हवाले किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये दो ट्रेनें प्रयोग के आधार पर दी जाएंगी और हमें उम्मीद है कि अगले 100 दिन में हम कम से कम एक को चला पाएंगे। दूसरी ट्रेन को भी जल्द चिन्हित किया जाएगा। दिल्ली-लखनऊ रूट पर फिलहाल 53 ट्रेनें हैं।

 read more : जबलपुर को बजट में कई सौगात,​ वित्तमंत्री ने रखा अपने शहर का खास ध्यान

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12585 लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलेगी। लखनऊ से ये ट्रेन सुबह 6:50 बजे चलेगी और नई दिल्ली 1:35 बजे पहुंचेगी। नई दिल्ली से ट्रेन नंबर 12586 दोपहर 3:35 बजे चलेगी और लखनऊ रात में 10:05 बजे पहुंचेगी। ये ट्रेन रविवार और गुरूवार को छोड़कर हर दिन चलेगी।

Web Title : Tejas will be the first private train in the country, complete preparations for private operations

जरूर देखिये