प्रदेश में डेंगू के साथ अब चिकनगुनिया का फैला आतंक, राजधानी में हजार के करीब पहुंची मरीजों की संख्या | Terrorism of Chikungunya with dengue in the state, number of patients reached near thousand in capital

प्रदेश में डेंगू के साथ अब चिकनगुनिया का फैला आतंक, राजधानी में हजार के करीब पहुंची मरीजों की संख्या

प्रदेश में डेंगू के साथ अब चिकनगुनिया का फैला आतंक, राजधानी में हजार के करीब पहुंची मरीजों की संख्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 25, 2019/3:20 am IST

भोपाल। प्रदेश में डेंगू के साथ ही अब चिकनगुनिया भी फैलने लगा है। डेंगू और चिकनगुनिया का कहर एक साथ बढ़ता दिखाई दे रहा है। ​बीते दो दिन के भीतर चिकनगुनिया के 25 मरीज मिले हैं। जो कि एक ही दिन में चिंकगुनिया के मरीजों की मिलने की सबसे ज्यादा संख्या है। इसके अलावा कई मरीजों को डेंगू और चिकनगुनिया एक सा हो गया है।

यह भी पढ़ें —दीवाली बाद 5 नवंबर को दुबई जाएंगे सीएम, प्रदेश में निवेश के लिए उद्योगपतियों से करेगें मुलाकात

जांच में 15 फीसदी घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिल रहा है। राजधानी में इस साल डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 925 तक पहुंच गया हैं वहीं इस साल अब तक चिकनगुनिया के 120 मरीज मिल चुके हैं। जानकारी के अनुसार डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए शहर भर में 128 टीमें लगी है। जिनके द्वारा रोजाना 4 हज़ार घरों में सर्वे किया जा रहा है। वहीं अब तक लार्वा सर्वे में 2 लाख 4 हजार रुपये तक का जुर्माना भी हो चुका है।

यह भी पढ़ें — बड़े विस्फोट में तीन लोगों की मौत, 5 लोग घायल

राजधानी के अलावा अन्य शहरों में में डेंगू का प्रकोप है। ग्वालियर में भी डेंगू का कहर जारी है, बीते 24 दिन में 118 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। पीड़ितों की संख्या 140 पहुंच गई है, बीते दिन 20 नए डेंगू के मरीज मिले हैं, इस सभी मरीजों को जयारोग्य अस्पताल में भर्ती किया गया है।

यह भी पढ़ें —महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे, देखिए किस दल को मिली कितनी सीटें

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/CXy_ydvUxBA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>