घर के नीचे सुरंग में छिपा था आतंकी नायकू, आईईडी ब्लास्ट कर गिराया गया था मकान | Terrorist Nayaku was hiding in a tunnel under the house, the house was demolished by IED

घर के नीचे सुरंग में छिपा था आतंकी नायकू, आईईडी ब्लास्ट कर गिराया गया था मकान

घर के नीचे सुरंग में छिपा था आतंकी नायकू, आईईडी ब्लास्ट कर गिराया गया था मकान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : May 7, 2020/8:50 am IST

नई दिल्ली। पुलवामा के शरसाली गांव में सेना ने हिजबुल का टॉप कमांडर रियाज नायकू को बुधवार मार गिराया। नायकू के खात्मे के लिए आईईडी का इस्तेमाल करना पड़ा था। नायकू बुधवार सुबह तक बाहर नहीं आया तो सुरक्षाबलों ने आईईडी से उस घर को उड़ा दिया था, जिसके नीचे सुरंग में नायकू छिपा था। बाद में नायकू और उसके साथी के शव बरामद कर लिए गए हैं। 

पढ़ें- बुद्ध भारत के बोध और भारत के आत्मबोध दोनों का प्रतीक हैं, पीएम मोदी बोले- कोर…

35 वर्षीय नायकू की तलाश बीते आठ साल से थी। हंदवाड़ा हमले के बाद सेना उसके पीछे बीते तीन दिन से लगी थी। सेना को पुलवामा में नायकू के गांव बेगपोरा में कुछ साथियों के साथ उसके एक सुरंग में छिपे होने की खुफिया सूचना मिली थी। नायकू अपनी बीमार मां और परिवार वालों से मिलने गांव आया था।

पढ़ें- राजस्थान में कोरोना के 38 नए मामले और मिले, 2 की मौत, संक्रमितों की…

सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त रूप से मंगलवार रात 11 बजे ऑपरेशन शुरू किया और रात 12 बजे के आसपास आतंकियों से मुठभेड़ शुरू हुई। इस जगह पर करीब 15 घर हैं, जहां से नागरिकों को पहले सही सलामत बाहर निकाल लिया गया।

पढ़ें- आतंकियों के खात्मे के बाद परिजनों को नहीं सौंपा जाएगा शव, हीरो बनाने का ड्राम…

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के बेगपोरा गांव में बुधवार दोपहर तक करीब 12 घंटे चली मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के स्थानीय कमांडर रियाज नायकू मार गिराया गया। सेना ने सुरंग में छिपे नायकू और उसके साथी आतंकी को तकरीबन 40 किलो आईईडी विस्फोट से उड़ा दिया।

पढ़ें- गैस रिसाव से 8 लोगों की मौत, 5 गांवों को खाली कराया गया, 100 से ज्य…

12 लाख का इनामी नायकू मोस्ट वांटेड आतंकियों की ए प्लस प्लस श्रेणी में शामिल था। इसके अलावा पुलवामा के ही शरसाली गांव में एक अन्य मुठभेड़ में दो और आतंकी भी मारे गए हैं। इसे सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। ऑपरेशन में शामिल सुरक्षाबलों का दावा है कि इंसानियत के दुश्मन नायकू और उसके साथियों के खात्मे के साथ ही दक्षिण कश्मीर आतंकवाद से तकरीबन मुक्त हो गया है।