एयर कनेक्टिविटी देने की योजना को फिर लगे पंख, घरेलू विमान सेवा से जुड़ेंगे कई शहर | The Airport Authority of India started the process for flying plan, third phase

एयर कनेक्टिविटी देने की योजना को फिर लगे पंख, घरेलू विमान सेवा से जुड़ेंगे कई शहर

एयर कनेक्टिविटी देने की योजना को फिर लगे पंख, घरेलू विमान सेवा से जुड़ेंगे कई शहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 20, 2018/8:11 am IST

रायपुर। राज्य के शहरों को एयर कनेक्टिविटी देने की योजना को फिर पंख लगा है। एयर ओडिशा से करार खत्म होने के बाद अब एयर इंडिया से सरकार उड़ान योजना के तहत बस्तर के लिए उड़ान शुरू करने वाली है। तीन महीनों से बंद विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 42 विमान के संचालन को लेकर तैयारी में है। तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर सहित सहित 4 पुराने रूटों को दोबारा शामिल किया है। तीसरे चरण के लिए 26 दिसंबर तक एएआई ने एयरलाइन ऑपरेटरों से टेंडर मंगाए हैं, इसके बाद 27 दिसंबर को टेंडर खोला जाएगा। सफल बोलीदार की औपचारिक घोषणा 7 जनवरी को की जाएगी। 

तीसरे चरण के लिए रायपुर से जगदलपुर, जगदलपुर से विशाखापटनम, विशाखापटनम से जगदलपुर, जगदलपुर से रायपुर, अंबिकापुर से बिलासपुर, बिलासपुर से अंबिकापुर , रायपुर से झारसुगड़ा, रायपुर से रायगढ़, रायपुर से उत्केला, रायगढ़ से रायपुर तक होंगी उड़ान शुरू।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफी का आदेश जारी, लिकिंग-नकद के जरिए ऋण चुकाने वालों को भी लाभ

हवाई सेवा के लिए इस बार नई एजेंसी की तलाश के लिए जारी की गई गाइडलाइन में डीजीसीए द्वारा जारी एयर ऑपरेटर परमिट की अनिवार्यता के साथ ही शेड्यूल्ड रीजनल ऑपरेशन या नॉन-शेड्यूल्ड ऑपरेशन का प्रमाण पत्र भी जरूरी है। इसके अलावा पिछला करार रद्द होने पर इन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इस कारण एयर ओडिशा उड़ान में अपनी सेवा अब नहीं दे पाएगा। एयर इंडिया को छोड़कर जो भी कंपनियां टेंडर भरेंगी, इसका खुलासा 7 जनवरी को डीजीसीए और एएआई करेगा।

पढ़ें- पचमढ़ी में 2 डिग्री पहुंचा पारा, जमने लगी बर्फ की चादर.. देखिए वीडियो

विधानसभा चुनाव से पहले एयर ओडिशा के साथ बस्तर को डोमेस्टिक एयरलाइंस सेवा से जोड़ा गया था। लेकिन विमान सेवा को जारी रखने में कई तकनीकी समस्याएं सामने आने के बाद एयर ओडिशा से करार खत्म कर दिया गया। लेकिन ठीक चुनाव के बीच बस्तर बस्तरवासियों की खुशी हवा हवाई हो गई। आपको बतादें ओडिशा के साथ सात हवाई अड्डों झाड़सुगुड़ा, रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर और विशाखापट्नम के लिए करार रद्द कर दिया गया है। अब नए सिरे से इसकी कवायद शुरू की जाएगी।