साल का सबसे बड़ा दिन और छोटी रात, कुछ पल के लिए गायब हो गई परछाई.. देखिए | The biggest day of the year and the little night

साल का सबसे बड़ा दिन और छोटी रात, कुछ पल के लिए गायब हो गई परछाई.. देखिए

साल का सबसे बड़ा दिन और छोटी रात, कुछ पल के लिए गायब हो गई परछाई.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 21, 2019/9:49 am IST

उज्जैन। आज साल का सबसे बड़ा दिन है। और रात सबसे छोटी होगी। इसके साथ ही आज कुछ पलों के लिए आपकी परछाई भी गायब हो जाएगी। इस घटना को देखने और महसूस करने जीवाजी वैध शाला में लोगों की भीड़ जुटने लगी है। इस घटना के पीछे हमारे सूर्य देव का दक्षिणायन होना है। साथ ही ये ग्रीष्म ऋतु के समाप्ति और वर्षा ऋतु के आने के संकेत हैं।

पढ़ें- मालेगांव ब्लास्ट मामले में सांसद प्रज्ञा ठाकुर को कुछ दिन की राहत, जानिए पूरा मामला

शास्त्रों के मुताबिक इस घटना के बाद से शनिवार से दिन धीरे-धीरे छोटे और रातें बड़ी होने लगेंगी। मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित शासकीय जीवाजी वैधशाला के मुताबिक 21 जून को सूर्य अपने अधिकतम उत्तरी बिंदु कर्क रेखा पर मौजूद होता है, जिससे उत्तरी गोलार्ध में दिन सबसे बड़ा और रात सबसे छोटी होती है। 21 जून के बाद से सूर्य दक्षिण की ओर गति करना शुरू कर देगा। इसे दक्षिणायन का प्रारंभ कहा जाता है। यही कारण है कि शनिवार से दिन क्रमशः छोटे होते जाएंगे।

पढ़ें-राष्ट्रपति के भाषण के दौरान कठिन हिंदी शब्दों का अनुवाद कर रहे थे राहुल गांधी, मुद्दा 

23 सितंबर को दिन-रात बराबर होंगे। 21-22 जून को उज्जैन में सुर्योदय सुबह 5.42 बजे और सूयार्स्त शाम 7.16 बजे होगा। 21 जून को दिन सबसे बड़ा 13 घंटे 34 मिनट जबकि रात 10 घंटे 26 मिनट की होगी।

पढ़ें- राज्य प्रशासनिक सेवा के 12 अधिकारियों का ट्रांसफर, जानिए कौन कहां प…

सूर्य के दक्षिणायन होने का अर्थ यह है कि ग्रीष्म ऋतु समाप्त होकर वर्षा ऋ‍तु का प्रारंभ होना। कुछ ज्योतिषियों के अनुसार सूर्य देव 21 जून को दक्षिणायन गमन करेंगे जो 22 दिसंबर तक दक्षिणायन रहेंगे। सूर्य के दक्षिणायन रहने के दौरान तीन ऋतुएं वर्षा, शरद और हेमंत ऋतु आती हैं और दिन धीरे-धीरे छोटे होने लगते हैं जबकि रातें लंबी हो जाती हैं।

20 हजार की फीट ऊंचाई, -20 डिग्री पर योग के आसन.. देखिए

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/a5aX9UW6epM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers