कर्नाटक के नाटक का आज होगा अंत, जाएगा या रहेगा? कुमारस्वामी का कार्यकाल...देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 22 Jul 2019 11:42 AM, Updated On 22 Jul 2019 11:42 AM

नई दिल्‍ली : गंठबंधन सरकार के 15 विधायकों के इस्तीफे के बाद शुरू हुए कर्नाटक के नाटक का अंत आज हो जाएगा। क्योंकि आज ही विधानसभा मे कुमारस्वामी को बहुमत साबित करना है। वहीं कर्नाटक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं लंबित हैं, जिनपर आज सुनवाई हो सकती है। विश्वास मत पर पिछले गुरूवार से बहस जारी है दो दिनों की बहस के बाद दो दिन तक विधानसभा स्थगित कर दी गई थी। अब आज इस पर फैसला हो सकता है।

read more: विधानसभा में आज भी जोरदार हंगामे के आसार, शीला दीक्षित को सदन में श्रद्धांजलि नहीं देने पर विपक्ष का हंगामा

इसके साथ ही राजनीतिक दांव पेंच जारी है, कांग्रेस—जेडीएस गठबंधन सरकार के संकट फिर से बढ़ गया है क्यों कि निर्दलीय विधायकों एच नागेश और आर शंकर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है कि कुमारस्वामी सरकार को सोमवार को ही बहुमत साबित करने का आदेश दिया जाए। वहीं प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के एकलौते विधायक एन महेश को मायावती ने आदेश दिया है कि वह सरकार के पक्ष में मतदान करें। इससे पहले कहा जा रहा था कि वह विश्वासमत से दूर रहेंगे।

read more: तीन लापता बच्चों को पुलिस ने इस होटल से किया बरामद, जानिए पूरा मामला

प्रदेश के 15 बागी और दो निर्दलीय विधायकों ने अपनी संयुक्त याचिका में कहा, "हम मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी द्वारा 18 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव पर 22 जुलाई को शाम पांच बजे से पहले शक्ति परीक्षण करने का निर्देश देने की मांग करते हैं."

read more: CRPF कैंप के पास नक्सलियों ने लगाया दो पुतला बम, जवानों ने ऐसे किया डिफ्यूज

सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता दिशा राय द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है कि मुख्यमंत्री या गठबंधन सरकार में सहयोगी कांग्रेस और जेडी-एस कुछ और बहाना बनाकर शक्ति-परीक्षण टालने की कोशिश करेंगे। याचिका के अनुसार, "ऐसा माना जाता है कि अल्पसंख्यक सरकार की अगुवाई करने वाले मुख्यमंत्री खुद को सदन की कार्यवाही से सोमवार को अलग रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि वह (कुमारस्वामी) विश्वास मत को टाल सकते हैं। विश्वास मत को टालने के लिए वह अस्पताल में भर्ती समेत कोई चिकित्सा संबंधी आपात स्थिति का इस्तेमाल कर सकते हैं।"

read more: नवोदय स्कूल की छात्रा ने की आत्महत्या, मामले की तफ्तीश में जुटी पुलिस

सोमवार को सदन में बहुमत साब‍ित करने से पहले सभी दलों ने अपने अपने विधायकों से बैठक की. बीजेपी ने अपने विधायकों से होटल में बैठक की। पिछले कई दिनों से बीजेपी के विधायक होटल में ही हैं। उधर जेडीएस और कांग्रेस ने भी अपने अपने विधायकों से अलग अलग बैठक की।

Web Title : The drama of Karnataka will end today

जरूर देखिये