राजधानी भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, अब जिलों में भेजे जाएंगे टीके | The first consignment of Corona vaccine reached the Bhopal, vaccines will be sent to many districts

राजधानी भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, अब जिलों में भेजे जाएंगे टीके

राजधानी भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, अब जिलों में भेजे जाएंगे टीके

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 13, 2021/6:06 am IST

भोपाल। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह 11 बजे राजधानी भोपाल पहुंच गई। मध्यप्रदेश को कोरोना की 5 लाख वैक्सीन की खेप मिली है। एयरपोर्ट के बाद अब  सभी जिलों में भेजी जाएगी। संभावना जताई जा रही है। इंदौर और जबलपुर में एयर कार्गो से वैक्सीन आएगी। ग्वालियर में रेफ्रिजरेटर वैन से वैक्सीन पहुंचेगी। आज देर रात तक टीके सभी जिलों मे डिलीवरी कर दी जाएगी।

Read More News: CMHO ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाने का किया ऐलान, कहा वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित, डर के माहौल से दूर रहने की  

बता दें कि प्रदेश में करीब 325 वैक्सिनेशन सेंटर बनाये गए हैं, हर सेंटर पर डॉक्टर और इमरजेंसी सर्विस मौजूद रहेंगी। कोल्ड चेन को डेवलप कर लिया गया है, आईटी टेक्नोलॉजी का पूरा इस्तेमाल वेक्सिनेशन के लिए किया जाएगा, स्टोरेज का नियत तापमान कम ज्यादा होने पर कंट्रोल रूम में अलर्ट आएगा। 16 जनवरी से प्रदेश फ्रंट में लाइन वर्कर्स को वैक्सीन के टीके लगेंगे।

Read More News:  छत्तीसगढ़ में 2837 नए संकुल केन्द्रों का गठन, प्रदेश में 5540 पहुंची संकुल केंद्रों की संख्या

सबसे पहले सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को लगेंगे टीके

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने प्राथमिकताएं तय की है। जिसके मुताबिक सबसे पहले प्रदेश के 4.16 लाख सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन (टीका) लगाई जाएगी।

Read More News:  कार सवार अज्ञात बदमाशों ने युवक को मारी गोली, शहर कोतवाली थाना क्षेत्र की घटना, युवक की हालत गंभीर 

इसके बाद फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर सफाई कर्मी और पुलिस कर्मियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 302 स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए है। जबकि राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम और कमांड सेंटर की स्थापना की जा चुकी है।

Read More News:  कड़कनाथ में पाया गया बर्ड फ्लू! इसी गाँव में कड़कनाथ चूजों के लिए क्रिकेटर धोनी ने दिए थे आर्डर, पशु विभाग की टीम मौके पर

साथ ही हर जिले तथा ब्लॉक स्तर पर भी कार्य की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं। राजधानी भोपाल में 30 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को पहले टीका लगाया जाएगा। खबर के मुताबिक एक दिन में 100 लोगों को टीका लगेगा और ये कार्यक्रम 3 से 5 दिन चलेगा। टीकाकरण के लिए भोपाल में 130 सेंटर बनाए गए हैं।

Read More News: छत्तीसगढ़ में आज 12 कोरोना मरीजों की मौत, 729 नए मरीजों की पुष्टि, 1039 डिस्चार्ज