कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, 15 विधायकों के गैरहाजिर रहने पर ऐसा होगा समीकरण... देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 18 Jul 2019 07:23 AM, Updated On 18 Jul 2019 07:23 AM

​बेंगलुरू: कर्नाटक के नाटक का अंत आज हो सकता है। कुमारस्वामी सरकार का भविष्य आज तय हो जाएगा क्योंकि आज विधानसभा में विश्वासमत होना है। विश्वासमत से पहले बुधवार शाम मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस विधायकों से मुलाकात की है। साथ ही जेडीएस ने अपने विधायकों को विप जारी करते हुए कहा है कि वे सभी सरकार के समर्थन में वोट करें। जेडीएस ने कहा है कि जो विधायक सदन की कार्यवाही से अनुपस्थित रहेंगे, उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाएगी।

read more : ईडी की टीम नान घोटाले के मुख्य आरोपी शिवशंकर भट्ट से केंद्रीय जेल में करेगी पूछताछ

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि विधायकों को सदन की कार्यवाही का हिस्सा बनने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता और अब बागी विधायकों पर व्हिप लागू नहीं होगा, वह सदन की कार्यवाही से दूर रह सकते हैं। मुंबई के एक होटल में एक न्यूज चैनल से बात करते हुए जद-एस के बागी विधायक एएच विश्वनाथ ने कहा, "हम गुरुवार को विधानसभा में भाग लेने के लिए बेंगलुरू नहीं जा रहे हैं। हमें सत्र से हटने की अनुमति देने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का धन्यवाद करते हैं। हम अध्यक्ष को इस्तीफा दे चुके हैं और इसके तुरंत स्वीकृत होने की उम्मीद कर रहे हैं।"

read more : बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार के लिए युवा कलाकार दिनेश कुमार जांगड़े का चयन, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई


उधर, देर रात विधायक रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि वह विश्वासमत के दौरान सदन में मौजूद रहेंगे और कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे। रामलिंगा का यह बयान चौंकाने वाला है क्योंकि अभी तक यही माना जाता रहा है कि कांग्रेस के बागी विधायकों का नेतृत्व रामलिंगा ही कर रहे हैं।

read more : छात्रा ने प्राइमरी स्कूल के हेड मास्टर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप, निलंबित


इसके अलावा गुरुवार को 15 विधायकों के विधानसभा नहीं पहुंचने पर पूरा समीकरण ही बदल जाएगा। कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में तब कुल 209 सदस्य रह जाएंगे। वहीं दूसरी ओर सत्तारूढ़ गठबंधन संख्या बल घटने के कारण बहुमत साबित करने में परेशानी झेल सकता है। इस स्थिति का फायदा उठाते हुए बीजेपी निर्दलीय विधायकों की मदद से सरकार बनाने में सक्षम होगी।

Web Title : The Floor Test of the Kumaraswamy Government in Karnataka today

जरूर देखिये