नगर निगम की सामान्य सभा आज, पेश किया जाएगा कार्यकाल का अंतिम बजट, हंगामेदार होगी सामान्य सभा | The General Meeting of the Municipal Corporation will be presented today, the final budget of the term will be present

नगर निगम की सामान्य सभा आज, पेश किया जाएगा कार्यकाल का अंतिम बजट, हंगामेदार होगी सामान्य सभा

नगर निगम की सामान्य सभा आज, पेश किया जाएगा कार्यकाल का अंतिम बजट, हंगामेदार होगी सामान्य सभा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 15, 2019/4:09 am IST

अंबिकापुर​। अंबिकापुर नगर निगम की सामान्य सभा आज होगी। सामान्य सभा में आज इस कार्यकाल का अं​तिम बजट पेश किया जाएगा। करीब 4 अरब 80 करोड़ का बजट आज पेश हो सकता है। वहीं विपक्ष सत्तापक्ष को घेरने की तैयारी में है। सामान्य सभा के हंगामेदार होने के आसार बने हुए हैं। तीसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट हाेगा।

read more: अवैध रेत परिवहन पर प्रशासनिक कार्रवाई, परिवहन करते 16 वाहन जब्त

इसमें आमदनी और खर्च के हिसाब से साल भर होने वाले कामों की घोषणाएं होंगी। बजट में किसी तरह के टैक्स बढ़ाने के संकेत तो नहीं दिए हैं लेकिन शहर के लिए बड़ी योजनाएं भी नहीं हैं। अधिकतर पुरानी घोषणाएं हैं जो पिछले पांच-छह साल से बजट में जस के तस शामिल की जा रही हैं, क्योंकि इस पर अमल नहीं हो पा रहा है। ट्रांसपोर्टनगर के लिए एक दशक से अधिक समय से सपना दिखाया जा रहा है। हर साल बजट में इसके लिए फंड का प्रावधान किया जाता रहा है लेकिन योजना का पता नहीं है।

read more: डीएसपी पर ऑटो चालक ने किया रॉड से हमला, खून से लथपथ हालत में अस्पताल में भर्ती

गाेकुलनगर, पालिका बाजार, महिलाओं के लिए समृद्धि बाजार, गोल बाजार, थोक सब्जी बाजार के लिए काम ही शुरू नहीं हुआ। पिछले कुछ साल से बजट में इस तरह से सौ करोड़ के काम फेल हो गए हैं। ऐसे कामों पर हर साल 10 से 20 प्रतिशत खर्च बढ़ रहा है। निगम राज्य के भरोसे बजट तैयार करता रहा है और फंड के लिए प्रस्ताव भेजने में ही साल बीत जा रहा है।

read more: हादसों का र​विवार : देर रात तीन सड़क हादसों में 5 की मौत, 5 की हालत गंभीर

निगम की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि साल भर में उसकी कुल आय दस करोड़ रुपए है जबकि कर्मचारियों के वेतन, डीजल, बिजली बिल आदि पर पर हर साल 17 करोड़ से अधिक का खर्च है। नगर निगम बनने के 15 साल बाद भी आमदनी और खर्च के इस अंतर को नहीं पाटा जा सका है। इसी तरह की चुनौतियों के साथ करीब चार अरब का बजट पेश होने जा रहा है। निगम में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। लोकसभा चुनाव के कारण अप्रैल में बजट पेश नहीं हो पाया था।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/RrvTrzLtgxM?list=PLHKKAjM3ii721CCB2BRZiZqAYS6cZQ1aW” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers