बेटी की शादी में एक तोला सोना देगी सरकार, सरकारी कार्यालयों में रखे जाएंगे सैनेटरी पैड | The government will give a weighed gold to the daughter's wedding, sanitary pads will be kept in government offices

बेटी की शादी में एक तोला सोना देगी सरकार, सरकारी कार्यालयों में रखे जाएंगे सैनेटरी पैड

बेटी की शादी में एक तोला सोना देगी सरकार, सरकारी कार्यालयों में रखे जाएंगे सैनेटरी पैड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 20, 2019/11:52 am IST

नईदिल्ली। असम सरकार ने अरुंधति स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के तहत दुल्हनों को एक तोला सोना मुफ्त देने की घोषणा की गई है। गुवाहाटी में खुद मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस स्कीम को हरी झंडी दिखाई और एक तोला सोना दुल्हन के माता-पिता को मुफ्त में देने की घोषणा की। इस स्कीम के अंदर वही परिवार आएंगे जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं।

यह भी पढ़ें —गोवा में 50 वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत, केन्द्रीय मंत्री समेत …

आपको बता दें कि यह स्कीम इस साल के राज्य बजट में पहले से ही प्रस्तावित थी। अरुंधति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बाल विवाह की संख्या को कम करना है। अरुंधति योजना का लाभ, औपचारिक पंजीकरण के जरिए असम के विशेष विवाह नियम 1954 के तहत लिया जा सकता है। इस योजना का लाभ किसी भी जाति, पंथ, धर्म आदि से अलग वही परिवार ले सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 5 लाख से कम है।

यह भी पढ़ें — शिवसेना में बड़ी फूट, नाराज 17 विधायकों को मनाने पहुंचे मनोहर जोशी,…

वहीं सरकार ने सभी कार्यालयों और उद्योगों में अनिवार्य रूप से सैनिटरी नैपकिन रखे जाने का भी फैसला लिया है। ये फैसला कार्यस्थल पर महिलाओं में व्यक्तिगत साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। महिला कर्मचारियों की सुविधा और हाईजीन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये नियम लागू किया है। इसके तहत हर कार्यालय के टॉयलेट में महिलाओं के इस्तेमाल के लिए सैनिटरी नैपकिन या पैड रखना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें —कश्मीर मुद्दे पर गुलामी नबी आजाद पर भारी पड़े शाह, आतंकवाद और इंटरन…

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/rtApUjbN6BE?list=TLPQMjAxMTIwMTkVbl6hxRM-XA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>