''The Lion King'' शानदार जबरदस्त और अद्धभुत है, फिल्म की कौन सी बात सबसे ज्यादा आकर्षित करती है ? जानने के लिए पढ़िए रिव्यु

Reported By: Neelam Ahiwar, Edited By: Arjun Bartwal

Published on 19 Jul 2019 08:28 PM, Updated On 20 Jul 2019 12:49 PM

'द लायन किंग' का जबसे ट्रेलर देखा था तभी सोच लिया था कि ये फिल्म मिस नहीं करना है और देखिए रिलीज होने तुरंत पहला शो देखने को मिला थ्रीडी में हिंदी में, फिल्म में शाहरुख खान, आर्यन खान, आशिष विद्यार्थी, श्रेयष तलपड़े, अजरानी, जैसे कलाकारों ने अपनी आवाज दी है।

Read More: सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा जारी, रमन सिंह बोले- हास्यास्पद है राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में 100 रुपए का टोकन सिस्टम

फिल्म की कहानी एक राजा ''मुफासा'' से शुरु होती है, जो अपने बेटे ''सिंबा'' को जंगल की विरासत सौंपना चाहता है, वो चाहते है कि उसका बेटा बड़ा होकर राजा बने,  जंगल में रहने वालों का ख्याल रखे। लेकिन स्कार ऐसा नहीं चाहता क्योंकि वो खुद राजा बनना चाहता है।

Read More: CM कमलनाथ बोले- प्रियंका गांधी को रोकना लोकतांत्रिक मूल्यों का हनन, यूपी सरकार का आलोकतांत्रिक व दुर्भाग्यपूर्ण कदम

इसलिए वो एक साजिश रचता है, जिसमें मुफासा की मौत हो जाती है, स्कार सिंबा को जंगल से धोखे से भगा देता है। नन्हा सिंबा जंगल छोड़कर रेगिस्तान चला जाता है, जहां उसे दो प्यारे दोस्त टिमोन और पुम्बा मिले हैं। बड़ा होने पर सिंबा को अहसास होता है कि वो एक राजा है, सिंबा अपने जंगल को वापस पाने के लिए कैसे संघर्ष करता है, यही फिल्म की कहानी है।

Read More: नव नियुक्त राज्यपाल अनुसुइया उइके 29 जुलाई को लेंगी शपथ, दरबार हाल में होगा शपथ गहण समारोह

फिल्म बहुत शानदार है ''द जंगल बुक'' जैसा मैजिक है ग्राफिक्स, थ्रीडी इफेक्ट्स बहुत खूबसूरत है। किरदारों को बहुत सुंदर तरीके से प्रेजेंट किया है। बतादें कि ''द लॉयन किंग'' डिजनी ने 1994  में कार्टून फिल्म रिलीज हुई थी, और ये भी बड़ी हिट हुई थी। अब डिजनी ने 25 साल पूरे होने की खुशी में ''द लॉयन किंग'' को एनीमेशन मूवी के रूप में रिलीज किया है। कार्टून मूवी डेढ़ घंटे की थी। लेकिन एनिमेशन मूवी 2 घंटे की है।

Read More: MCU के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला की जमानत अर्जी पर सुनवाई पूरी, कल आ सकता है फैसला

अब बात फिल्म की आर्टिस्टों की- फिल्म में शाहरुख खान ने सिंबा के पिता मुफासा को अपनी आवाज दी है, सिंबा को आवाज दी है आर्यन खान ने और विलेन स्कार को आवाज दी है आशीष विद्यार्थी ने और टिमोन को श्रेयश तलपड़े ने, वहीं पुम्बा को आवाज की है संजय मिश्रा ने।

Read More: वेटनरी यूनिवर्सिटी के कुलपति को गिरफ्तार करवाने वाले को 51 हजार का ईनाम, जानिए क्या है मामला

फिल्म में बहुत सारी खूबिया हैं, ये फिल्म आपको बाप-बेटी इमोशनल टच देती है, ये फिल्म आपको दोस्तों की दोस्ती याद दिलाती है, फिल्म में कई ऐसे मूवमेंट हैं, जब आप हंसेंगे और कुछ इमोशनल करने वाले सीन्स भी हैं फिल्म में सोशल मैसेज भी दिए गए हैं। वहीं एक परिवार कितना जरूरी है ये संदेश भी फिल्म में किया गया है।

Read More: 7th Pay Commission: UPSC में निकली भर्ती, 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

डायरेक्टर जॉन फेवर्रो ने फिल्म में फुल इंडियन मसाला डाला है, मुंबईया टच लिए खूब सारे डायलॉग्स हैं, नन्हा सिंबा अपनी पूरी टीम के साथ आपका दिल जरुर जीत लेगा।

Read More: MCU के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला की जमानत अर्जी पर सुनवाई पूरी, कल आ सकता है फैसला

ये फिल्म 20 मिनिट ज्यादा लंबी है, वहीं कुछ सीन को बेवजह खींचा गया है, उन्हें कम किया जा सकता था। वहीं, फिल्म का विलन स्कार थोड़ा कमजोर लगता है, जबकि वो और खतरनाक हो सकता था। जिसकी आहट से ही डर पैदा हो जाता था। लेकिन, कुल मिलाकर ये फिल्म आपकी फैमिली के लिए शानदार सरप्राइज है। बच्चों को ये फिल्म खूब पसंद आएगी, आप इसे पूरे परिवार के साथ जरूर देख सकते हैं।

 'द लायन किंग' को 4/5 स्टार

Web Title : The Lion King Movie Review:

जरूर देखिये