कोरोना से जंग में मास्क अचूक हथियार.. डालनी होगी इसकी आदत | The mask is still a perfect weapon in the war with Corona

कोरोना से जंग में मास्क अचूक हथियार.. डालनी होगी इसकी आदत

कोरोना से जंग में मास्क अचूक हथियार.. डालनी होगी इसकी आदत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 14, 2020/7:36 am IST

रायपुर। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी है। यह बात कुछ समझदार लोग जान गए हैं। लेकिन जो समझ कर भी नहीं समझ रहें ,उनके लिए अब एक ही उपाय है कि उन्हें याद दिलाया जाए।

पढ़ें- रायपुर जिले में होम आइसोलेशन में रहकर 12,171 मरीजों ने कोरोना को दी मात, पूरी तरह हुए स्वस्थ

घर के लोगों द्वारा,परिजनों द्वारा, बच्चों द्वारा, अजनबियों द्वारा। यह याद दिलाना टोकने जैसा होना चाहिए ताकि व्यक्ति को अपनी गलती समझ में आए और वह मास्क लगाने की आदत डाल लें, मजबूरी में ही सही। चिकित्सक भी लगातार यही कह रहें कि मास्क ही फिलहाल वैक्सीन का काम करेगा और कर भी रहा है।

पढ़ें- महिला अपराधों की जांच में लापरवाही बरतने पर SDOP और थाना प्रभारी सस…

मेकाहारा के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग ने इस संबंध में रायपुर शहर में सर्वे कराया कि आखिर लोग मास्क क्यूं नहीं पहनते हैं। सर्वे के अनुसार 32 प्रतिशत व्यक्ति कहते हैं कि वे गरीब है और मास्क खरीद नहीं सकते। जबकि वैज्ञानिक यह कहते हैं कि कपड़े के मास्क भी असरदार होते हैं। कुछ प्रतिशत व्यक्ति यह भी कहते हुए पाए गए कि मास्क से बीमारी नहीं रूकती।

पढ़ें- नवरात्रि में श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा मां बम्लेश्वरी का दरबार, …

कुछ ने कहा कि गुटखा खाने के बाद थूकने में दिक्कत होती है, कुछ ने कहा सांस लेने मे कठिनाई आदि- आदि । जितने मुंह,उतनी बातें। लेकिन अभी सबसे जरूरी यह बात याद रखना है कि मास्क ही फिलहाल हमारा हथियार है, कोरोना से जंग में और यह जंग जीतनी ही होगी हमें।