आदिवासियों को जंगलों से बेदखल करने का मामला, सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई | The matter of evicting tribals from forests,Supreme Court to hear today

आदिवासियों को जंगलों से बेदखल करने का मामला, सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

आदिवासियों को जंगलों से बेदखल करने का मामला, सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : March 25, 2019/4:16 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट आज उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें अधिकारियों को वन में रहने वाले किसी भी शख्स को बेदखल ना करने और आदिवासी भूमि के कथित गैरकानूनी अधिग्रहण की जांच करने के लिए एसआईटी गठित करने के निर्देश देने की अपील की गई है।

ये भी पढ़ें:धूमधाम से मनाई जा रही रंगपंचमी, जानिए रंगपंचमी का क्या है विशेष महत्व

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने 5 मार्च को छत्तीसगढ़ स्थित तारिका तरंगिनी लारका की याचिका पर संज्ञान लिया। याचिका में केंद्र को आदिवासियों की किसी भी वन भूमि को उस क्षेत्र में रह रहे आदिवासी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को आवंटित ना करने का निर्देश देने की अपील की गई है। इसके साथ ही दायर याचिका में लारका ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के तमनार में अधिकारियों ने आदिवासी भूमि का बड़ा इलाका जबरन हथिया लिया और उसे बाहरी लोगों को दे दिया और अब ये लोग इलाके से ‘आदिवासियों को निकलाने’ की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम रमन सिंह का दावा, ‘लोकसभा की सभी 11 सीटों पर होगी विजय’

इसके साथ ही याचिका में देशभर में आदिवासियों की जमीन के कथित अवैध अधिग्रहण की जांच करने के लिए शीर्ष न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का विशेष जांच दल SIT गठित करने की भी अपील की गई है।