वित्त मंत्रालय का दावा, जीएसटी लागू होने के बाद हर परिवार को हो रही है इतने रुपए की बचत | The Ministry of Finance claims. After GST, every family is saving money

वित्त मंत्रालय का दावा, जीएसटी लागू होने के बाद हर परिवार को हो रही है इतने रुपए की बचत

वित्त मंत्रालय का दावा, जीएसटी लागू होने के बाद हर परिवार को हो रही है इतने रुपए की बचत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : December 16, 2018/3:04 pm IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने दावा किया है कि जीएसटी लागू होने के बाद प्रत्येक भारतीय परिवार को हर माह औसतन 320 रुपए की बचत हो रही है। वित्त मंत्रालय ने ये दावा उपभोक्ता खर्च आंकड़े के आधार पर किया है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि दैनिक उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं पर कर को कम रखा गया है। इसके चलते उपभोक्ताओं को मासिक खर्च में बचत हो रही है।

बता दें कि सरकार ने एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया था। इसके बाद बिक्री कर या वैट और उत्पाद शुल्क जैसे 17 केंद्रीय और राज्य कर जीएसटी में समायोजित हो गए थे। मंत्रालय का कहना है कि, जीएसटी लागू होने से पहले किसी वस्तु पर पहले उत्पाद शुल्क लगता था, फिर राज्य उस पर वैट लगाता था, इसके बाद उस पर और भी कई अन्य टैक्स लगते थे। लेकिन अब उत्पाद बेचने के समय ही सिर्फ जीएसटी लगता है। मिल्क पाउडर, दही, बटरमिल्क, मसाले, चावल, पोषकपेय पदार्थ, मिनरल वॉटर जैसे उत्पादों पर भी कर घटा है। मंत्रालय का मानना है कि इससे आम आदमी को राहत मिली है।

यह भी पढ़ें : 23 भारतीयों के गायब पासपोर्ट रद्द करेगा विदेश मंत्रालय, जारी किया जाएगा नया 

गौरतलब है कि खाद्य एवं पेय पदार्थ समेत हेयर ऑयल, टूथपेस्ट, साबुन, वॉशिंग पाउडर और जूते-चप्पल समेत 83 वस्तुओं पर कर की दरें घटी हैं। वैसे जीएसटी लागू होने के बाद से 320 उत्पादों व सेवाओं पर टैक्स घटाया जा चुका है।