शत्रु के टैंक पर अचूक वार करने वाले 'स्पाइक एलआर' का महू में सफल परीक्षण, फोर्थ जनरेशन की मिसाइल | The newly-acquired Spike anti-tank guided missiles test fired at Mhow in Madhya Pradesh

शत्रु के टैंक पर अचूक वार करने वाले ‘स्पाइक एलआर’ का महू में सफल परीक्षण, फोर्थ जनरेशन की मिसाइल

शत्रु के टैंक पर अचूक वार करने वाले 'स्पाइक एलआर' का महू में सफल परीक्षण, फोर्थ जनरेशन की मिसाइल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 29, 2019/1:52 am IST

महू: भारतीय सेना ने बुधवार को मध्यप्रदेश के महू में शत्रु के टैंक पर अचूक मारक क्षमता रखने वाले टैंक भेदी दो ‘स्पाइक एलआर’ (लांग-रेंज) मिसाइल का सफल परीक्षण किया। बताया गया कि स्पाइक एलआर लगभग 74 किलोमीटर की दूरी से दुश्मन के टैंक पर अचूक निशाना लगा सकती है। इस मौके पर सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत और कई आला अधिकारी मौजूद थे।

Read More: महाराष्ट्र सरकार पर कांग्रेस विधायक का तंज, कहा- हर पल यहां खूब ‘खाओ’, जो है समा कल हो न हो

मिली जानकारी के अनुसार स्पाइक एलआर फोर्थ जनरेशन की मिसाइल है। स्पाइक एलआर को हाल ही में में भारतीय सेना में शामिल किया गया है। सेना के अधिकारियों का कहना है कि स्पाइक एलआर ‘मारो और भूलो’ की क्षमता के साथ ही ‘दागो, देखो और फिर निशाना साधो’ (फायर, ऑ‌र्ब्जव एंड अपडेट) तकनीक से भी लैस है। यह हवा में भी अपने टारगेट को बदलने की क्षमता से लैस है। यह मिसाइल कम और अधिक उंचाई से भी अपने लक्ष्य पर निशाना साध सकती है।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव के लिए समिति घोषित, 14 पदाधिकारियों के नाम शामिल

बताया गया कि ​पूरे विश्व में अब तक 5000 से ज्यादा स्पाइक मिसाइलें दागी गई हैं। इनमें से 95 प्रतिशत स्पाइक ने सफलता हासिल की है। भारतीय सेना ने डीआरडीओ के साथ स्पाइक निर्माण का फैसला किया है। तब तक तात्कालिक जरूरतें पूरी करने के लिए सीमित मात्रा में ये हासिल की गई हैं। इसके साथ ही भारत इन मिसाइलों का इस्तेमाल करने वाला 33वां देश बन गया है।

Read More: शीतकालीन सत्र का आज पांचवा दिन, कई पत्रों को सदन के पटल पर रखेंगे सीएम भूपेश बघेल और मंत्री डहरिया