अब आर्मी स्टाफ को मिलेगी ऑनलाइन CSD कैंटीन की सुविधा, घर बैठे खरीद सकेंगे टीवी, फ्रिज जैसे कीमती सामान | The Online Portal https://afd.csdindia.gov.in for purchase of items Against Firm Demand (AFD) from CSD Canteens was launched today.

अब आर्मी स्टाफ को मिलेगी ऑनलाइन CSD कैंटीन की सुविधा, घर बैठे खरीद सकेंगे टीवी, फ्रिज जैसे कीमती सामान

अब आर्मी स्टाफ को मिलेगी ऑनलाइन CSD कैंटीन की सुविधा, घर बैठे खरीद सकेंगे टीवी, फ्रिज जैसे कीमती सामान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 8, 2021/2:32 pm IST

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट-सीएसडी से अगेंस्ट फर्म डिमांड (एएफडी) की वस्तुओं की खरीद के लिए आजऑनलाइन पोर्टल https://afd.csdindia.gov.in/का उद्घाटन किया। इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत का उद्देश्य लगभग 45 लाख सीएसडी लाभार्थियों को ऑनलाइन खरीद के प्रोत्साहित करना है, जिसमें सशस्त्र बलों के सेवारत और सेवानिवृत्त व्यक्ति तथा सिविल डिफेंस कर्मचारी शामिल हैं। सभी लाभार्थी इस पोर्टल के ज़रिये ‘अगेंस्ट फर्म डिमांड’ की श्रेणी में आने वाले उत्पाद जैसे कार, मोटरसाइकिल, वाशिंग मशीन, टीवी और फ्रिज आदि की खरीद कर सकते हैं।

Read More: दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाकर इतिहास रचेगी भारत की बेटी जोया अग्रवाल और उनकी टीम

इस पोर्टल के शुभारंभ की सराहना करते हुए, रक्षा मंत्री ने सभी जवानों और सशस्त्र बलों के अधिकारियों तथा सेवानिवृत्त व्यक्तियों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को व्यक्त किया। उन्होंने इस परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए पूरी टीम की सराहना की। राजनाथ सिंह ने कहा कि, यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण डिजिटल इंडिया की सोच के अनुरूप थी।

Read More: 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, अब दिल्ली में 16 पक्षियों की मौत

इस समारोह का आयोजन नई दिल्ली में किया गया था। कारों और मोटरसाइकिलों की डिलीवरी की लाइव स्ट्रीमिंग मुंबई, नई दिल्ली, अहमदाबाद और जयपुरसे उन लोगों के लिए की गई थी, जिन्होंने सीएसडी पोर्टल afd.csdindia.gov.in के ट्रायल रन के दौरान अपनी बुकिंग कराई थी। इस पोर्टल को अब औपचारिक रूप से शुरू कर दिया गया है और यह तेजी से खरीद की सुविधा उपलब्ध कराएगा। यह पोर्टल सभी लाभार्थियों को तेज और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करेगा।

Read More: प्रियंका गांधी का बड़ा बयान, कहा- कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा कोई दूसरा समाधान नहीं हो सकता

इस समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह, चीफ ऑफ द एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग भी शामिल हुए।

Read More: मंडप से प्रेमिका के साथ फरार हुआ दुल्हा, तो दुल्हन ने बाराती बनकर आए बस कंडक्टर के साथ लिए सात फेरे