थाना प्रभारी नकली पुलिस वर्दी में करवाता था राजमार्ग पर वसूली, विभाग ने मामला दबाया- RTI से हुआ खुलासा | The police station in-charge used to get recovered in fake police uniform on the highway The department pressed the case- Revealed by RTI

थाना प्रभारी नकली पुलिस वर्दी में करवाता था राजमार्ग पर वसूली, विभाग ने मामला दबाया- RTI से हुआ खुलासा

थाना प्रभारी नकली पुलिस वर्दी में करवाता था राजमार्ग पर वसूली, विभाग ने मामला दबाया- RTI से हुआ खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : November 21, 2019/1:18 pm IST

ग्वालियर । पुलिस पर सब्जी वाले और पेंट का काम करने वाले नगर रक्षा समिति के सदस्यों को वर्दी पहना कर उगाही का आरोप लगा है। यह खुलासा आरटीआई के जरिए हुआ है। RTI में खुलासा होने के बाद अब अधिकारियों ने RI को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। दरअसल सड़क पर एंट्री के नाम पर पुलिस की वसूली कई बार देखी और सुनी होगी। लेकिन इस बार जो मामला सामने आया है, वह चौंकाने वाला है। इसमें टीआई पर पुलिस वाले की वर्दी में सब्जी और पेंटिंग का कारोबार करने वाले नगर रक्षा समिति के सदस्यों से वसूली करवाने का आरोप लगा है। इस मामले में तत्कालीन थाना प्रभारी और वर्तमान में RI अरविंद दागी पर आरोप लगे हैं। एक साल पहले उगाही की इस शिकायत के समय यातायात थाना के प्रभारी अरविंद दांगी ही थे।

ये भी पढ़ें- कश्मीर मुद्दे पर गुलामी नबी आजाद पर भारी पड़े शाह, आतंकवाद और इंटरन…

दरअसल ग्वालियर में यातायात थाना में एक साल पहले अरविंद दांगी थाना प्रभारी थे। उस समय नगर रक्षा समिति के कुछ सदस्य इनके संपर्क में रहते थे। जिनके नाम रिंकेश, सुरेंद्र, कमल और शिवम हैं। ये चारों लोग सब्जी बेचने और पुताई का काम करते थे। इसके साथ ही यह नगर रक्षा समिति के सदस्य भी हैं। पुलिस को यह शिकायत मिली थी कि थाना प्रभारी अरविंद दांगी इन लोगों से रात के समय उगाही का काम करते हैं। उगाही में से इन्हें केवल मजदूरी मिलती थी बाकी पैसा ये टीआई को देते थे।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक ने विधानसभा अध्यक्ष को किया दिया Flying Kiss, देखकर…

एक दिन यातायात थाना पुलिस के पीछे यह सभी लोग साफ सफाई का काम कर रहे थे और वर्दी पहने हुए थे। तभी पुलिस के आरआई देवेंद्र यादव वहां पहुंचे और उन्होंने इन सभी का पुलिस की वर्दी में फोटो खींच लिया। उन्होंने फटकार भी लगाई और इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों को भी की। इस मामले की जांच डीएसपी विजय भदौरिया ने की और उन्होंने नगर रक्षा समिति के लोगों को वर्दी पहनाने की पुष्टि भी की है। एक साल तक जांच रिपोर्ट सामने नहीं आई और इन पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस पूरे मामले का खुलासा आरटीआई कार्यकर्ता आशीष चतुर्वेदी ने किया था।अब इस मामले में कार्रवाई की बात कही जा रही है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/RUEehtLEypg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers