सरगुजा में हाथियों के उत्पात से अब मिलेगी राहत, प्रशिक्षित कुमकी हाथियों की पहली खेप जल्द ही पहुंचेगी | The rescue of the elephants, the first consignment of trained Kumky elephants, will soon arrive in Sarguja

सरगुजा में हाथियों के उत्पात से अब मिलेगी राहत, प्रशिक्षित कुमकी हाथियों की पहली खेप जल्द ही पहुंचेगी

सरगुजा में हाथियों के उत्पात से अब मिलेगी राहत, प्रशिक्षित कुमकी हाथियों की पहली खेप जल्द ही पहुंचेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 9, 2019/7:23 am IST

सरगुजा। लंबे समय से महासमुंद जिले में लाकर रखे गए कुमकी हाथी अब एक-दो दिन के भीतर सरगुजा पहुंच जाएंगे। बताया जा रहा है कि ये हाथी उत्पात मचा रहे हाथियों पर अंकुश लगाते नजर आएंगे। ज्ञात हो कि प्रशिक्षण प्राप्त कुमकी हाथियों को मंगाने के लिए वन विभाग ने अपनी कवायद शुरू कर दी है और कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी हफ्ते से कर्नाटक और बेंगलुरु से मंगाए गए प्रशिक्षित हाथी के जरिए वन विभाग और उसका अमला सरगुजा संभाग में उत्पात मचा रहे हाथियों को प्रशिक्षित करने की कवायद शुरु कर देगा।
ये भी पढ़ें –प्रशांत किशोर का दावा, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री बनाने में मदद कर सकता हूं तो 

दरअसल छत्तीसगढ़ में जंगली हाथियों के उत्पात को देखते हुए बेंगलुरु और कर्नाटक से प्रशिक्षित कुमकी हाथियों को मंगाया गया था। मगर छत्तीसगढ़ के माहौल और वातावरण में अनुकूलित होने के लिए काफी लंबे समय से प्रशिक्षित कुमकी हाथियों को महासमुंद में रखा गया था और उनका उपयोग नहीं हो सका था। ऐसे में अब सरगुजा जिले में इन हाथियों को मंगाया जा रहा है। वन विभाग का कहना है कि प्रशिक्षित कुमकी हाथियों को पहले तमोर पिंगला अभयारण्य में रखा जाएगा जहां स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि प्रशिक्षण पाकर लोग और प्रशिक्षित हाथी सरगुजा संभाग में उत्पात मचा रहे हाथियों पर अंकुश लगा सके।

ये भी पढ़ें-जम्मू कश्मीर: उपायुक्त के निजी सुरक्षा अधिकारी के घर से एके -47 की लूट, पुलिस 

वहीं वन विभाग का कहना है कि प्रशिक्षित हाथी के जरिए उन इलाकों में काम लिया जाएगा जहां हाथी ज्यादा उत्पात मचा रहे हैं। वन विभाग का कहना है कि अब तक कुमकी हाथी छत्तीसगढ़ के मौसम के अनुकूल नहीं हो सके थे। इस कारण उन्हें महासमुंद में रखा गया था मगर अब वन विभाग के अमले ने कुमकी हाथियों को महासमुंद जिले से सरगुजा मंगाने के लिए व्यवस्था शुरू कर दी है। हाथियों को मंगाने के लिए ट्रकों का उपयोग किया जाएगा जिसमें सवार होकर कुमकी हाथी सरगुजा पहुंचेंगे। वन विभाग को उम्मीद है कि जिस तरह से सरगुजा संभाग में जंगली हाथी उत्पात मचा रहे हैं उन पर लगाम लगाने के लिए कुमकी हाथी काफी कारगर साबित होंगे ऐसे में कहा जा सकता है कि जिन प्रशिक्षित हाथियों के जरिए उत्पाती हाथियों पर लगाम लगाने के जिस प्रयोग का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था वह प्रयोग भी सरगुजा संभाग में जल्द देखने को मिलेगा और यह भी साफ हो जाएगा कि आखिर प्रशिक्षित हाथी उत्पाती हाथियों को काबू में कर पाने में सफल साबित होते हैं या नहीं।