कोरोना वैक्सीन की 1 डोज ले चुके लोगों में मौत का खतरा 92% घटा.. दोनों खुराक ली तो.. 98%, अध्ययन में दावा | The risk of death in people who took 1 dose of corona vaccine decreased by 92%.. if both doses were taken.. 98%

कोरोना वैक्सीन की 1 डोज ले चुके लोगों में मौत का खतरा 92% घटा.. दोनों खुराक ली तो.. 98%, अध्ययन में दावा

कोरोना वैक्सीन की 1 डोज ले चुके लोगों में मौत का खतरा 92% घटा.. दोनों खुराक ली तो.. 98%, अध्ययन में दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 3, 2021/8:55 am IST

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन से जुड़ी एक सुकून देने वाली जानकारी सामने आई है। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज महामारी से होने वाली मौत के खतरे को 98 फीसदी कम कर देती हैं जबकि एक डोज करीब 92 फीसदी बचाव करती है। सरकार ने पंजाब में पुलिसकर्मियों पर किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए शुक्रवार को यह बात कही।

पढ़ें- 5 जुलाई से खोले जाएंगे मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर, जिम …

पुलिसकर्मियों पर यह अध्ययन चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ने पंजाब सरकार के साथ मिलकर किया है।

पढ़ें- बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और किरण राव का तलाक, 15 साल बाद टूटा रिश्ता…

प्रेस कांफ्रेंस में अध्ययन के आंकड़े साझा करते हुए नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डा. वीके पाल ने कहा कि 4,868 पुलिसकर्मियों को टीका नहीं लगा था और उनमें से 15 की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई, जो प्रति हजार 3.08 मामले हैं।

पढ़ें- सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग के नए अध्…

टीके की पहली डोज ले चुके 35,856 पुलिसकर्मियों में से नौ की मौत हो गई यह आंकड़ा प्रति हजार 0.25 का है। वहीं वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले कुल 42,720 पुलिसकर्मियों में से सिर्फ दो की मौत हुई जो प्रतिहजार 0.05 मामलों के बराबर है।

पढ़ें- फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होते हैं जुलाई में जन्मे लोग,…

पाल ने कहा, ‘पुलिसकर्मी उच्च जोखिम वाले समूह में आते हैं। इन आंकड़ों से हमनें पाया कि कोरोनारोधी टीके की एक डोज मृत्यु से 92 प्रतिशत सुरक्षा देती है जबकि दोनों डोज 98 प्रतिशत सुरक्षा देती हैं।’