पोल्ट्री के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने की अफवाह पर अधिसूचना जारी.. जानिए बड़ी बातें | The rumor of the corona virus spreading through poultry is unfounded

पोल्ट्री के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने की अफवाह पर अधिसूचना जारी.. जानिए बड़ी बातें

पोल्ट्री के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने की अफवाह पर अधिसूचना जारी.. जानिए बड़ी बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : February 25, 2020/7:57 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़। संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं द्वारा कोरोना वायरस के पोल्ट्री के माध्यम से फैलने संबंधी कुछ सोशल मीडिया पर प्रसारित मनगढ़ंत व बेबुनियाद अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की गई है।

पढ़ें- राजधानी समेत छत्तीसगढ़ के कई इलाकों झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने आगाम…

पोल्ट्री (चिकन) के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने की विश्वभर में कहीं भी कोई घटना नहीं हुई है। पोल्ट्री (चिकन) के माध्यम से कोरोना वायरस के फैलने का कोई वैज्ञानिक आधार भी नहीं है, जिसकी पुष्टि भारत सरकार द्वारा भी की गई है।

पढ़ें- सरगुजा मेडिकल कॉलेज अब राजमाता के नाम से जाना जाएगा, सीएम बघेल ने क…

उल्लेखनीय है कि मानव स्वास्थ्य रक्षा हेतु विश्वव्यापी सर्वाेच्च संस्था डब्ल्यू.एच.ओ. द्वारा भी चिकन के सेवन को सुरक्षित बताया गया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पोल्ट्री के कोरोना वायरस से प्रभावित होने संबंधी अफवाह पर ध्यान न दें। कोरोना वायरस केवल एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति से संपर्क में आने से ही फैलता है।

पढ़ें- तेलीबांधा चौक का बदलेगा स्वरूप, मेक इन इंडिया का प्रतीक शेर को किया…

पोल्ट्री (चिकन) के माध्यम से फैलने की अफवाह पूर्णतः निराधार है, जिसकी पुष्टि भारत सरकार व डब्ल्यू.एच.ओ. ने भी की है। पोल्ट्री उत्पाद (चिकन एवं अण्डे), मटन उच्च प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है एवं समाज में कुपोषण दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। अतः उपभोक्ता इन्हें स्वच्छता का ध्यान रखते हुए बिना किसी भय के सेवन कर सकते हैं।