आपके घर तक ऑर्गेनिक सब्जियां पहुंचाने शुरू हुई योजना, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन | The scheme started to deliver organic vegetables to your home, register on this number

आपके घर तक ऑर्गेनिक सब्जियां पहुंचाने शुरू हुई योजना, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन

आपके घर तक ऑर्गेनिक सब्जियां पहुंचाने शुरू हुई योजना, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : February 26, 2021/2:27 pm IST

गुना: उप संचालक किसान कल्‍याण तथा कृषि विकास अशोक कुमार उपाध्‍याय ने बताया कि जिले में जैविक उत्पादों के उपभोक्ताओं के लिये परियोजना संचालक (आत्मा) किसान कल्याण तथा कृषि विकास गुना द्वारा चंबल एग्रो फार्मरस प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड ग्वालियर के साथ समझौता कर आर्गेनिक मीन्स आर्गेनिक कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है।

Read More: सीएम बघेल ने FCI में 40 लाख मीट्रिक टन चावल लेने की मांग दोहराई, केंद्रीय मंत्री ने खाद्य सब्सिडी की दावा राशि 4832 करोड़ जारी करने का दिलाया भरोसा

प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में विकासखण्ड गुना, बमोरी, राघौगढ, चांचौडा तथा आरोन के 105 कृषकों का समूह तैयार किया गया है। इन कृषकों के यहां विभागीय मार्गदर्शन से जैविक तरीके से सब्जियों को उगाने की शुरूआत की गई है और फिर वही सब्जियां गुना में एकत्रित कर उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था चंबल एग्रो फार्मरस प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड के माध्यम से सप्ताह में तीन दिन रविवार, मंगलवार और शुक्रवार को ऑफीसर कालोनी केन्ट, सोनी कालोनी में जैविक उपभोक्ताओं के घर पर उनके द्वारा एक दिन पूर्व किये गये आर्डर अनुसार की जाएगी।

Read More: सोमवार तक रहेगा नाइट कर्फ्यू, सिर्फ जरूरी सेवाओं को मिलेगी छूट, इन पर रहेगी पाबंदी

उन्‍होंने बताया कि बाद में अन्य कालोनियों को भी जैविक सब्जियों की उपलब्धता के आधार पर जोड़ा जायेगा। इन सब्जियों में हानिकारक कीटनाशक या कलर का उपयोग नहीं किया जा रहा है और न ही गंदे पानी से धोया जाता है, जिससे यह सब्जियां शरीर के लिये लाभदायक एवं स्वास्थ्य वर्धक है।

Read More: मध्यप्रदेश बजट 2021: विधानसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल के अभिभाषण पर दिया वक्तव्य

उन्‍होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषकों के बीच सब्जियों पर कीटनाशकों के दुष्प्रभावो के बारे में कृषको को जागरूक करना हैं। इस कार्यक्रम से अन्य कृषकों को भी जोड़ा जा रहा हैं। इसके साथ ही शहरवासियों को सुरक्षित एवं जैविक ताजा सब्जियां उपलब्ध कराना एवं किसानों तथा बिचोलियों के बीच कमीशनखोरी रोकने के साथ ही किसान भाईयों को उत्पादन का अच्छा मूल्य उपलब्ध कराना है।

Read More: रस्सी से ऑटो खींचते नजर आए शशि थरूर, केंद्र से सवाल- पेट्रोल-डीजल पर अमेरिकन 20% टैक्स देते हैं, भारत में 260% क्यों?

उन्‍होंने बताया कि जैविक सब्जी खरीदने हेतु इच्छुक व्यक्ति पंजीयन कराने हेतु 9420214305 तथा 8770836685 मोबाईल नंबर पर नाम, पता सहित वाट्सअप पर मैसेज कर अपना पंजीयन कराएं।

Read More: आत्म निर्भर मध्यप्रदेश के तहत आयोजित रोजगार मेला में 306 युवाओं का हुआ चयन, 163 लोग प्रशिक्षण के लिए चयनीत