चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन, मां कालरात्रि की आज की जाएगी पूजा | The seventh day of Chaitra Navaratri, will be worshiped today of mother Kalaratri

चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन, मां कालरात्रि की आज की जाएगी पूजा

चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन, मां कालरात्रि की आज की जाएगी पूजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : April 12, 2019/1:29 am IST

रायपुर। चैत्र नवरात्रि का आज सातवां दिन है। नवरात्रि के 7वें दिन मां दुर्गा के कालरात्रि रूप की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि मां कालरात्रि अपने भक्तों के जितने भी भय होते हैं,उन सभी भय को नष्ट कर देती हैं। काल का नाश करने वाली मां कालरात्रि की पूजा करने से जीवन की सभी समस्याओं को हल करने की शक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें:BJP को निर्वाचन आयोग ने दिया झटका, NAMO TV से सभी कंटेंट तत्काल हटाने के निर्देश

मां दुर्गा के इस कालरात्रि रूप का अवतार असुरों के राजा का वध करने के लिए हुआ था। मां की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। मां कालरात्रि का स्वरूप अत्यंत भयानक है, लेकिन वें सदैव अपने भक्तों को शुभ फल प्रदान करती हैं। कालरात्रि माता का स्मरण करने से दानव, दैत्य, राक्षस, भूत-प्रेत डरकर भाग जाते हैं।

ये भी पढ़ें:योगी-मायावती को निर्वाचन आयोग का नोटिस, मांगा 24 घंटे में जवाब

ऐसा माना जाता है कि कभी तीनों लोकों में असुरों ने आतंक मचा रखा था। जिससे लोग काफी परेशान थे। जिसके लिए सभी देवता मां दुर्गा के पास गए। तभी भगवान शिव ने मां दुर्गा से सभी भक्तों की रक्षा करने के लिए कहा। तब मां दुर्गा ने अन्य रूप धारण कर असुर रक्तबीज का वध किया, और तब से मां दुर्गा के इसी रूप को मां कालरात्रि कहा गया।

 
Flowers