12 किलोमीटर पैदल रास्ता पार कर बनाया गया प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र, मतदाताओं की संख्या कुल चार | The smallest polling station in the state Total 4 number of voters

12 किलोमीटर पैदल रास्ता पार कर बनाया गया प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र, मतदाताओं की संख्या कुल चार

12 किलोमीटर पैदल रास्ता पार कर बनाया गया प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र, मतदाताओं की संख्या कुल चार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 22, 2019/2:20 pm IST

कोरिया ।  जिले के लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र के चंदहा ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम सेराडांड में चार मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। यह प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केन्द्र है। यह केन्द्र अस्थाई मतदान केन्द्र है, जहां केवल 4 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चार मतदाताओं में एक ही परिवार के तीन मतदाता और एक वन विभाग का कर्मचारी शामिल है। इनमें तीन पुरूष तथा एक महिला मतदाता हैं । इसके अलावा भरतपुर- सोनहत क्षेत्र के ही कांटो और रेवला मतदान केन्द्र में भी 20 से कम मतदाता हैं।

ये भी पढ़ें- ‘चौकीदार चोर है’ बयान पर राहुल ने जताया खेद, मंगलवार को SC करेगा मा…

सेराडांड मतदान केन्द्र अत्यंत दुर्गम स्थल सोनहत विकासखंड के चंदहा ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम सेराडांड में स्थापित किया गया है। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर से लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर सेराडांड सोनहत विकासखंड के ग्राम पंचायत चंदहा से लगभग 12 किलोमीटर दूर है। इस केन्द्र तक पहुँचने के लिए पगडण्डीनुमा रास्ते से होते हुए जंगल एवं पहाड़ों से होकर जाना पड़ता है। इसी तरह कांटो मतदान केन्द्र में कुल 11 मतदाता हैं जिसमें 6 पुरूष तथा 5 महिलाएं शामिल हैं। रेवला मतदान केन्द्र में कुल 19 मतदाताओं में 10 पुरूष 9 महिला शामिल हैं। इसके पूर्व भी विधानसभा तथा लोकसभा निर्वाचन के लिए इन स्थानों पर मतदान केन्द्र बनाया गया था।

 
Flowers