जशपुर की नाशपाती की मिठास पहुंची राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक, किसानों की हो रही भरपूर आमदनी | The sweetness of Jashpur's pear reaches the national capital of Delhi

जशपुर की नाशपाती की मिठास पहुंची राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक, किसानों की हो रही भरपूर आमदनी

जशपुर की नाशपाती की मिठास पहुंची राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक, किसानों की हो रही भरपूर आमदनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 12, 2020/1:12 pm IST

जशपुर: छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिले के नाशपाती की मिठास दिल्ली सहित अन्य राज्यों में फैलने लगी है। यहां की नाशपाती की मांग बढ़ने से किसानों की आमदनी बढ़ी है। छत्तीसगढ़ सरकार के सहयोग मिलने व नई तकनीकों के समावेश से किसान कम क्षेत्रफल में भी ज्यादा से ज्यादा फसल लेने में कामयाब हो रहे हैं। जिला जशपुर की जलवायु चाय की खेती, काजू, मिर्च और नाशपाती की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है।

Read More: टीवी शो ‘कसौटी जिंदगी की’ के लीड एक्टर हुए कोरोना पॉजिटिव, रोकी गई शो की शूटिंग

किसान आर्थिक रूप से संपन्न बने इसके लिए कृषि, उद्यान, मत्स्य और उर्जा विभाग के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें आधुनिक खेती की जानकारी दी जा रही है, ताकि जिले के किसान कम लागत से अच्छी खेती कर सके।

Read More: पार्टी में नाबालिग लड़कियों को बुलाकर पहले पिलाई जाती है शराब, फिर पूरी करते थे हवस, सड़क पर घूमती मिली 6 युवतियां

जशपुर जिले के दूरस्थ विकासखण्ड क्षेत्र बगीचा के पठारी क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर नाशपाती की पैदावार हो रही है। जिले के किसानों को नाशपाती की खेती के लिए बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग की फल क्षेत्र विस्तार योजना और नाशपाती क्षेत्र विस्तार योजना अन्तर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। यहां पर 750 हेक्टेयर में लगभग 660 मीट्रिक टन नाशपाती का उत्पादन किसान प्रत्येक वर्ष कर रहे है। बगीचा से नाशपाती की सप्लाई दिल्ली, उत्तरप्रदेश, झारखंड सहित अन्य राज्यों में भी होने लगी है।

Read More: राजस्थान कांग्रेस में फूट के बीच बोले कपिल सिब्बल,’पार्टी को लेकर चिंतित हूं, क्या घोड़ों के अस्तबल से भागने के बाद जागेंगे हम?