अद्भुत भाई जो 11 हजार वोल्ट का करंट छूकर भी रहते हैं सुरक्षित, अनूठी खूबियों की वजह से रोजी रोटी का भी संकट | The wonderful brother who also touches 11 thousand volts of touch

अद्भुत भाई जो 11 हजार वोल्ट का करंट छूकर भी रहते हैं सुरक्षित, अनूठी खूबियों की वजह से रोजी रोटी का भी संकट

अद्भुत भाई जो 11 हजार वोल्ट का करंट छूकर भी रहते हैं सुरक्षित, अनूठी खूबियों की वजह से रोजी रोटी का भी संकट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : March 5, 2019/5:26 am IST

रायगढ़। क्या आप यकीन कर सकते हैं कि कोई इंसान 11 हजार वोल्ट का करंट दौड़ रहे बिजली के नंगे तार को छुए और उसे करंट का अहसास तक न होता हो। इतना ही नहीं अपने हाथों से तार और बल्ब को आपस में जोड़कर बल्ब भी जला लेता हो। जानकर हैरत होगी लेकिन रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ ब्लाक के रहने वाले दो भाई कुछ ऐसी ही करामात कर लेते हैं।
ये भी पढें –शिवराज का कमलनाथ पर तंज, अजब सरकार के गजब मंत्री जिन्हें खुद होश नहीं क्या बोल रहे हैं

22 साल के प्रभु तिर्की और उसकाभाई अनुज तिर्की रायगढ़ जिले के सीमावर्ती गांव पखनाकोट के रहने वाले हैं। ये दोनों भाई औरों से इसलिए अलग हैं क्योंकि इन्हें करंट का अहसास तक नही होता। इनके शरीर की रजिस्टेंस पावर इतनी ज्यादा है कि ये अपने हाथों से बिजली का करंट दौड रहे तारों को छूते हैं और इन्हें करंट का अहसास तक नहीं होता।

 

हालांकि इनके साथ कुछ शारीरिक समस्याएं भी है। ये दोनो भाई अधिक गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाते। गर्मी के दिनों में सुबह दस बजे के बाद इन्हें घर से बाहर निकलने में कठिनाई महसूस होती है। धूप के संपर्क में आने से इन्हें गर्मी में जलन का अहसास होता है लिहाजा परिजन इन्हें घर में ही गीला कपड़ा लपेट कर रखते हैं। परिजनों के मुताबिक ऐसा बचपन से ही हो रहा है। अपने अनूठी खूबियों की वजह से प्रभु तिर्की और अनुज तिर्की को आसपास के लोग अद्भूत बालक कहते हैं।
ये भी पढें –महाशिवरात्रि की पूजा करने रशिया के लोग पहुंचे इंडिया

हालांकि औरों से अलग होने की वजह से इन्हे कोई काम पर भी नहीं रखता है जिसकी वजह से इनके परिवार के सामने रोजी रोटी का भी संकट है। जानकार बताते हैं कि सामान्यतः 16 वोल्ट से अधिक का झटका लगने से व्यक्ति करंट बर्दाश्त नहीं कर पाता और उसकी मौत हो जाती है। जानकार कहते हैं कि कुछ लोगों की त्वचा में जन्म से ही एक्राइन स्वेद ग्रंथि नहीं होती यानि कि इन्हें पसीना नहीं आता। इतना ही नहीं इनके शरीर की रजिस्ट्रेंस पावर भी अधिक होती है। ऐसे में इन्हें करंट का अहसास नहीं होता। लेकिन ऐसे केसेस करोडों में एक होते हैं।

 
Flowers