वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल आज, ​इंग्लैंड जीते या न्यूजीलैंड पहली बार बनेगा यह रिकार्ड...देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 14 Jul 2019 07:32 AM, Updated On 14 Jul 2019 07:32 AM

रायपुर। वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड ओर न्यूजीलैंड के बी लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेला जाएगा। टीम जो भी जीते लेकिन पहली बार इस प्रतिष्ठित चमचमाती ट्रॉफी को हाथ में उठाने का सपना साकार होगा और विश्व विजेता का लेवल भी पहली बार ही मिलेगा।

read more : चोरी के मामले में जेल में बंद दो कैदियों ने की भागने की कोशिश, बाउंड्रीवाल कूद कर भागे और तुरंत पकड़े गए 


लगभग डेढ़ महीने और 47 मैच के बार आखिरकार क्रिकेट के ताज पर चली आ रही कुछ देशों की 23 साल की बादशाहत रविवार को खत्म हो जाएगी। ऐसा हम ​इसलिए कह रहें हैं कि अब तक हुए 11 वर्ल्ड कप में से ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक पांच खिताब जीते हैं। उसके बाद भारत और वेस्टइंडीज के नाम दो-दो खिताब है। श्रीलंका और पाकिस्तान ने एक-एक बार यह ट्रॉफी जीती।

read more : बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष- कांग्रेस के वित्त मंत्री में जुबानी जंग, टाईगर सफारी का श्रेय लेने मची होड़, तबादलों पर जारी है दोनों ओर से बयानबाजी


लॉर्ड्स का मैदान इस वर्ल्‍ड कप में पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीमों के पक्ष में रहा है। साथ ही 300 से ज्‍यादा के स्‍कोर बने हैं। लेकिन फाइनल मैच नई पिच पर होगा। अभी यह पिच हरी नजर आ रही है। ऐसे में लग रहा है कि गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। माना जा रहा है कि सूरज निकलने के बाद घास का रंग सफेद या भूरा हो सकता है।

read more : उमा भारती ने की पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग, कहा- किसी में नहीं थी हिम्मत जो मुझे हटाता

दोनों टीमों के बीच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर फाइनल मैच खेला जाएगा। इस फाइनल मैच के बाद दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा। ऐसा 23 साल बाद होगा जब कोई टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनेगी। साल 1996 में आखिरी बार श्रीलंका वो टीम थी जो पहली बार वर्ल्ड कप जीती थी। उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार और भारत ने एक बार वर्ल्ड कप जीता है।

read more : गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का बड़ा बयान, AICC पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से देंगे इस्तीफा

अब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें फाइनल में हैं और दोनों ही टीमों ने कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर इस मुकाबले में चैंपियन कौन बनेगा। अनुमान यही लगाए जा रहे हैं कि खिली धूप और सपाट पिच हुई तो इंग्लैंड मुकाबला अपने नाम कर लेगी। वहीं, अगर पिच में नमी हुई और आसमान में बादल घिर आए तो पलड़ा न्यूजीलैंड की तरफ झुक जाएगा।

Web Title : The World Cup 2019 final, see if England win or New Zealand will be the first time ...

जरूर देखिये