union budget 2020: मोदी सरकार 2.0 के आम बजट से ये हैं आम आदमी की उम्मीदें | These are the expectations of the common man from the general budget of Modi government 2.0

union budget 2020: मोदी सरकार 2.0 के आम बजट से ये हैं आम आदमी की उम्मीदें

union budget 2020: मोदी सरकार 2.0 के आम बजट से ये हैं आम आदमी की उम्मीदें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 20, 2020/2:51 pm IST

नई दिल्ली। आगामी 1 फरवरी 2020 को पेश होने जा रहे आम बजट से आर्थिक सुस्ती के दौर में आम आदमी को कई उम्मीदें हैं। एक तरफ जहां व्यापारियों को टैक्स में राहत की उम्मीद है वहीं नौकरीपेशा के लोगों को भी इनकम टैक्स में छूट की उम्मीद है। आम आदमी को भी इस बजट 2020 से कई उम्मीदें हैं। सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था के मद्देनजर इस बजट को लेकर काफी उम्मीदें की जा रही है।

ये भी पढ़ें: सीएम कमलनाथ ने बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को दी शुभकामनाएं, ट्वीट संदेश में लिखा- प्रदेश के द…

आम आदमी को उम्मीद है कि सरकार 25 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपये तक की आय पर टैक्स को 25% तक रख सकती है। वहीं 1 करोड़ से अधिक की आय पर 30 फीसदी का टैक्स लिया जाए। लोगों को उम्मीद है कि सरकार सरचार्ज को हटा दें। लोगों को ऐसी उम्मीद हैं कि वित्त मंत्री कॉरपोरेट कर में कमी की तर्ज पर आयकर में भी छूट देगी।

ये भी पढ़ें: एटीएम कार्ड क्लोनिंग करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, गिरोह…

5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक की आय पर कर को 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किया जा सकता है। इसी तरह 10 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक की सालाना आय पर कर को भी 30 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: चंदूलाल मेडिकल कॉलेज मामला, हाईकोर्ट ने दिया नए सिरे से जांच का आदेश

आम लोगों को उम्मीद है कि सरकार घर खरीदारों को भी राहत देगी। उम्मीद है कि टैक्स से जुड़े नियमों के मुताबिक अपनी रिहाइश के लिए गए होम लोन पर 2 लाख रुपये तक के ब्याज पर कर में छूट का लाभ लिया जा सकता है। होम लोन 2 लाख रुपए तक के ब्याज पर कर में अभी छूट का लाभ मिल रहा है। माना जा रहा है कि सरकार रियल एस्टेट की सुस्ती को देखते हुए इसमें बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़ें: 9वीं क्लास के छात्र की हॉस्टल में फांसी के फंदे पर झूलती मिली लाश, …

विश्लेषकों का कहना है कि सरकार अगर करदाताओं की संख्या बढ़ाने का प्रयास करती है तो स्लैब में बदलाव से राजस्व में कमी की भरपाई की जा सकती है। वर्तमान में 5 लाख रुपए तक की सालाना आय पर टैक्स छूट है। इससे 8.5 लाख रुपये तक की आय वाले भी बचत करके कर के दायरे से बाहर हो सकते हैं।