ATM धारकों की बढ़ सकती है चिंता, 30 अप्रैल से बंद हो रहे हैं ये कार्ड, जानिए क्यों | These ATM cards are shutting down from April 30

ATM धारकों की बढ़ सकती है चिंता, 30 अप्रैल से बंद हो रहे हैं ये कार्ड, जानिए क्यों

ATM धारकों की बढ़ सकती है चिंता, 30 अप्रैल से बंद हो रहे हैं ये कार्ड, जानिए क्यों

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 29, 2019/12:13 pm IST

नई दिल्ली। ATM कार्ड धारकों के लिए इस खबर पर ध्यान रखना जरुरी है जो हर वक्त एटीएम कार्ड पास होने के कारण जेब में पैसे नहीं रखते। दरअसल
पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसमें नए चिप डाल दिए हैं जिसके चलते आपका कैश ट्रांजेक्शन ज्यादा सुरक्षित हो जायेगा और फ्रॉड से बचा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें –गर्भवती महिला और बच्चे की मौत के मामले में उपभोक्ता फोरम ने डॉक्टर्स को थमाया 

ज्ञात हो कि बैंक से पुराने कार्ड को बदलने की आज अंतिम तारीख है। 30 अप्रैल 2019 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड काम करना बंद कर देंगे। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। जिस बैंक में आपका अकॉउंट है वहां आपको अपना पासबुक लेकर जाना है। उस जगह आपको एक फार्म भरना होगा और पुराने कार्ड को सम्मिट करने के साथ आपको नया EMV कार्ड मिल जाएगा. जो लोग इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, वे नए कार्ड के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है।
ये भी पढ़ें –शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल हुई रक्षा मंत्री, आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने पर हुई चर्चा

ज्ञात हो कि मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में किसी तरह का चिप नहीं लगा होता है. वहीं, EMV कार्ड्स के फ्रंड साइट पर लेफ्ट साइड में मोबाइल के सिम कार्ड की तरह नजर आने वाला चिप लगा होता है. इस कार्ड से किसी तरह का ट्रांजैक्शन करने पर आपको पासवर्ड की जरूरत होती है. आपके अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी इस चिप में होती है। जिसके कारण धोखाधड़ी की शिकायत ज्यादा दर्ज हो रही है।