जल प्रबंधन में पिछड़ा ये प्रदेश, नीति आयोग की ताजा रैंकिंग में मिला 13 वां स्थान | These regions are backward in water management Ranked 13th in NITI Aayog's latest ranking

जल प्रबंधन में पिछड़ा ये प्रदेश, नीति आयोग की ताजा रैंकिंग में मिला 13 वां स्थान

जल प्रबंधन में पिछड़ा ये प्रदेश, नीति आयोग की ताजा रैंकिंग में मिला 13 वां स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 23, 2019/4:19 pm IST

रायपुर। जल प्रबंधन के मामले में छत्तीसगढ़ देश के दूसरे राज्यों से पिछड़ गया है । नीति आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को 45 अंक दिए गए हैं। जिसके आधार पर उसे 13वां रैंक हासिल हुआ है । ये आंकड़े नीति आयोग ने वित्तीय साल 2017-18 के आंकड़ों के आधार पर जारी किया है । साल 2016-17 में छत्तीसगढ़ की रैकिंक 9 वें स्थान पर थी ।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की गाइड लाइन में बड़ा बदलाव, हजारों सं…

भारत के विकास और पर्यावरण प्रणाली को बनाये रखने के लिए जल के वैज्ञानिक प्रबंधन की तेजी से आवश्‍यकता महसूस की जा रही है। सरकार जल प्रबंधन को लेकर अति सक्रिय है और उसने जल प्रबंधन से जुड़े कार्यों को मिलाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है।

ये भी पढ़ें- दीवार के छेद से निकले और हो गए रफू चक्कर, 3 बाल अपराधियों की तलाश म…

नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ में वेस्ट वॉटर के ट्रीटमेंट में बेहतर कार्य नहीं किए गए हैं। सिंचाई के लिए भी वर्षा पर निर्भरता को कम नहीं किया गया है। जल प्रबंधन में पिछड़ने के लिए भाजपा मौजूदा कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार बता रही है। कांग्रेस का कहना है की ये रिपोर्ट उस समय के आंकड़े के आधार पर जारी किया गया है,जब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी ।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/V5H9a5S0ayA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers