बैंकों में आज से बदल गए हैं ये नियम, जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर...देखिए | These rules have changed in banks from today, which will have a direct impact on your pocket ... See

बैंकों में आज से बदल गए हैं ये नियम, जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर…देखिए

बैंकों में आज से बदल गए हैं ये नियम, जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 1, 2019/9:58 am IST

नई दिल्ली। आज यानि एक नवंबर से बैंकों के कई नियमों में हुए बदलाव लागू होने जा रहे हैं। बैंक से जुड़े नियमों से लेकर कारों पर मिलने वाली छूट और रसोई गैस की कीमतों में बड़े बदलाव हो गये हैं। इन सभी बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। एक तरफ जहां बचत खाते पर ब्याज दर घटा है वहीं करोबारियों के भुगतान नियमों में बदलाव हुआ है।

यह भी पढ़ें —Whatsapp के जरिए जासूसी पर प्रियंका गांधी वाड्रा बोलीें- मानवाधिकार और राष्ट्…

SBI ने आज से ​डिपॉजिट पर ब्याज दर को घटा दिया है। बैंक के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों पर सीधा असर पड़ने वाला है। SBI की 9 अक्टूबर की घोषणा के मुताबिक, 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट को रेपो रेट से जोड़ा जा चुका है।

यह भी पढ़ें —7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इन कर्मचारियों को भी मिलने वाला है …

वित्त मंत्रालय के नियमों में बदलाव के तहत कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। CBDT ने इच्छुक बैंकों और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं। नए नियम के अनुसार 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही यह नियम लागू होगा। नए नियम में कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लेने पर अब कोई भी शुल्क या चार्ज नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें — वीडियो कॉल पर दिखाया नहा रही बहन का न्यूड वीडियो, फिर ब्वॉयफ्रेंड न…

महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था। इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था। नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा। कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा।

यह भी पढ़ें — आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने वाले पोस्टर हटे, बीजेपी के सामने क्या झु…

मौजूदा समय में कई बड़ी कार कंपनियां कारों पर भारी छूट दे रही थीं। लेकिन, अब इन कंपनियों का कहना है कि इतने लंबे समय तक यह छूट देना संभव नहीं है। एक मीडिया रिपोर्ट में मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एवं बिक्री निदेशक शशांक श्रीवास्तव के हवाले से कहा गया है कि बाजार में फिर से जान डालने के लिए उन्होंने कोशिश की, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं रह सकता है।

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/9C1H6AN_R7M” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers