इस दिवाली चीन का निकलेगा दिवाला! करीब 40 हज़ार करोड़ रुपये की चपत, भारतीय सामाग्री की विदेशों में बढ़ी मांग | This Diwali, China will be bankrupt! About 40 thousand crore rupees, increased demand for Indian goods abroad

इस दिवाली चीन का निकलेगा दिवाला! करीब 40 हज़ार करोड़ रुपये की चपत, भारतीय सामाग्री की विदेशों में बढ़ी मांग

इस दिवाली चीन का निकलेगा दिवाला! करीब 40 हज़ार करोड़ रुपये की चपत, भारतीय सामाग्री की विदेशों में बढ़ी मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 16, 2020/1:49 pm IST

नई दिल्ली। दिवाली के नजदीक आते ही घर और कार्यालय को सजाने संवारने का सिलसिला शुरू हो जाता है। दिवाली मे पेंट से लेकर शुरू हुई तैयारी पटाखों तक जाती है, थोक और रिटेल के कारोबारियों की मानें तो दिवाली का यह कारोबार हज़ारों करोड़ रुपये का होता है, करीब 40 हज़ार करोड़ रुपये का तो अकेले चीन से ही सामान आता था। इसमे 5 रुपये वाली फुलझड़ी से लेकर हज़ारों रुपये की कीमत वाले फैंसी आइटम तक थे। जो कि भारत-चीन के विवाद के चलते समय पर नहीं आए। ऐसे में दिवाली पर ही चीन को इस बार भारी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें:IAS जयसिंह होंगे मरवाही उपचुनाव 2020 के सामान्य प्रेक्षक, PWD रेस्ट हाउस में प्रतिदिन आम जनता के लिए रहेंगे उपस्थित

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के अनुसार चीन से घर-ऑफिस के सजावटी आइटम समेत दिवाली पर होने वाली पूजा में शामिल सभी आइटम अब आने लगे हैं, इसमे बेहद खूबसूरत दिखने वालीं लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियां भी शामिल हैं। इसके साथ ही बच्चों और बड़ों के लिए पटाखों का बाज़ार भी है।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़वासियों को दी नवरात्रि …

वहीं दिवाली से एक महीना पहले चलने वाली खरीदारी में फैब्रिक, टेक्सटाइल, हार्डवेयर, फुटवियर, गारमेंट्स, किचन प्रोडक्ट, गिफ्ट आइटम, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, घड़ियां, ज्वेलरी, घरेलू वस्तुएं, फर्नीचर, जलती-बुझती रहने वाली छोटी-छोटी लाइटें (फेयरी लाइट्स), साज-सज्जा के सामान और फैंसी लाइट, लैंपशेड और रंगोली शामिल है। लेकिन डोकलाम, लद्दाख आदि इलाकों में ताजा विवाद के चलते रत्तीभर भी सामान चीन से नहीं आया।

ये भी पढ़ें: छोटे भाई ने बड़े भाई और भाभी को मारी गोली, मौत से इ…

कैट के पदाधिकारियों के मुताबिक देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारतीय सामानों की मांग बढ़ गई है, इस साल दिवाली से जुड़े देसी समानों जैसे दीये, बिजली की लड़ियां, बिजली के रंग बिरंगे बल्ब, सजावटी मोमबत्तियां, सजावट के समान, वंदनवार, रंगोली व शुभ लाभ के चिह्न, उपहार देने की वस्तुएं, पूजन सामग्री, मिट्टी की मूर्तियां समेत कई सामान का उत्पादन भारतीय कारीगरों ने ही किया है। देसी कारीगरों के हुनर को भारतीय व्यापारी बाजारों तक पहुचाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन, सोशल मीडिया प्रोग्राम और वर्चुअल प्रदर्शनी के जरिये भी देशभर में इन सामानों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।