वैज्ञानिक जांच के बाद सामने आई ये जानकारी, कोविड 19 से बुजुर्गों की ज्यादा मौत के ये हैं कारण | This information came out after scientific investigation, these are the reasons for the death of elderly people more than Kovid 19

वैज्ञानिक जांच के बाद सामने आई ये जानकारी, कोविड 19 से बुजुर्गों की ज्यादा मौत के ये हैं कारण

वैज्ञानिक जांच के बाद सामने आई ये जानकारी, कोविड 19 से बुजुर्गों की ज्यादा मौत के ये हैं कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 24, 2020/11:28 am IST

नई दिल्ली। तीन महीनों में कोरोना वायरस ने दुनियाभर को चिंता में डाल रखा है, लेकिन इन सबके बीच सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि इस वायरस की वजह से बुजुर्गों की मौत सबसे ज्यादा हो रही है। वरिष्ठ नागरिकों की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं रही थी। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने अपनी पड़ताल में ये गुत्थी सुलझा ली है।

ये भी पढ़ें: राहत की खबर, चीन में शोधकर्ताओं ने कोरोना से लड़ने वाले 69 दवाओं की पहचान की,…

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस से मरे बुजुर्गों की सघन जांच की है, इसमें पता चला है कि कोरोना वायरस उन वरिष्ठों के लिए ज्यादा खतरनाक है जो पहले से ही दिल, किडनी, फेफड़े की बीमारी से ग्रसित हैं। ये वायरस उन लोगों पर भी ज्यादा गंभीर साबित हो रहा है जो डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: मौत का आंकड़ा 14 हजार 600 के पार, 180 देशों में 3 लाख…

वैज्ञानिकों का कहना है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग पहले से ही किसी गैर-संक्रामक रोग से ग्रसित होते हैं। साथ ही इस उम्र में इम्यूनिटी भी कम हो जाती है, यही कारण है कि बुजुर्गों के लिए कोरोना वायरस घातक साबित हो रहा है। वैज्ञानिकों के एक टीम ने कोरोना वायरस के हमले की भी जांच की है।

ये भी पढ़ें: दुनिया में कोविड-19 मरीजों का बढ़ रहा आंकड़ा, अमेरिका में 400 से अध…

अपने शोध में इन्होने पाया कि कोरोना वायरस सार्स और मर्स जैसे फ्लू वायरस से बिलकुल अलग है। सार्स और मर्स किसी व्यक्ति पर सीधे अटैक करते थे और इसका असर एकदम शुरू में ही दिखने लगता है। लेकिन कोरोना इनसे अलग है। ये मरीज में काफी धीरे-धीरे अपना असर दिखाना शुरू करता है।

ये भी पढ़ें: विदेशों में भी पहुंची ‘जनता कर्फ्यू’ की गूंज, अल जजीरा..द डॉन..द गा…

यही वजह है कि जब तक मरीज अस्पताल में इसकी शिकायत करता है काफी देर हो चुकी होती है, वैज्ञानिकों का कहना है कि जरा भी सांस में तकलीफ या हल्का बुखार भी लगता है तो बुजुर्गों को तत्काल डॉक्टर के पास ले जाना फायदेमंद साबित हो सकता है।