पहला राज्य जहां जनरल कोटा कानून लागू, आज से 10 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण | This state has implemented the general category ten percent reservation, know

पहला राज्य जहां जनरल कोटा कानून लागू, आज से 10 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

पहला राज्य जहां जनरल कोटा कानून लागू, आज से 10 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 14, 2019/3:06 am IST

नई दिल्ली। गुजरात पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। संसद से पारित आरक्षण बिल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को मंजूरी दे दी। इसके बाद गुजरात सरकार ने 14 जनवरी यानी आज से इसे लागू करने की बात कही है।

पढ़ें-दिल्ली के पुस्तक मेले में छत्तीसगढ़ की किताबों का बोलबाला

गुजरात सरकार की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि कानून पहले से घोषित उन नौकरियों पर भी लागू होगा, जिनकी भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। यह आरक्षण उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और सरकारी नौकरियों में दिया जाएगा।

पढ़ें- अनियंत्रित बस की चपेट में आने से 1 की मौत, 3 घायल,चालक हिरासत में

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सामान्य वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को दस फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया था। संसद के शीतकालीन सत्र में गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाला ऐतिहासिक विधेयक लोकसभा के बाद पिछले बुधवार को राज्यसभा में भी पारित हो गया था।

पढ़ें-केजरीवाल को मिली बेटी के अपहरण की धमकी, हर्षिता की सुरक्षा में पीएस…

इस बिल के पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे सामाजिक न्याय की जीत बताया और कहा कि यह देश की युवा शुक्ति को अपना कौशल दिखाने के लिए व्यापक मौका सुनिश्चित करेगा तथा देश में एक बड़ा बदलाव लाने में सहायक होगा।

 

 
Flowers