इस पर्यटन स्थल को अब मिलेगी ​वैश्विक पहचान, देश के पहले जियो पार्क को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी | This tourist destination will now get global recognition, the country's first geo-park approved by the central government

इस पर्यटन स्थल को अब मिलेगी ​वैश्विक पहचान, देश के पहले जियो पार्क को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

इस पर्यटन स्थल को अब मिलेगी ​वैश्विक पहचान, देश के पहले जियो पार्क को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 28, 2020/3:14 pm IST

जबलपुर। अपनी कुदरती ख़ूबसूरती के लिए मशहूर जबलपुर को केन्द्र सरकार, बड़ी सौगात देने जा रही है। केन्द्र सरकार का जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया जबलपुर में देश का पहला जियो पार्क खोलने जा रहा है। जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने, जबलपुर में देश का पहला जियो पार्क बनाने की तैयारियों की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें: रमन​ सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, SIT जांच पर लगाई रोक, इन मामलों म…

आज जबलपुर पहुंचे जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के महानिदेशक एम श्रीधर से लंबी मुलाकात के बाद सांसद राकेश सिंह मीडिया से मुखातिब हुए। राकेश सिंह ने कहा कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने जबलपुर में देश का पहला जियो पार्क बनाने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है और इसके लिए जबलपुर के भेड़ाघाट में 5 एकड़ जमीन को चिन्हित भी कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें: मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा, आयकर छापे की सूचना सरकार और मीडिया को न…

राकेश सिंह ने कहा कि जबलपुर में जियो पार्क केन्द्र सरकार के बजट से बनाया जाएगा और उन्हें उम्मीद है कि राज्य सरकार इसके लिए भेड़ाघाट में चिन्हित 5 एकड़ जमीन देने में देर नहीं करेगी। बता दें कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के महानिदेशक एम श्रीधर ने आज जबलपुर के भेड़ाघाट में जियो पार्क के लिए चिन्हित जमीन का निरीक्षण भी कर लिया है।

ये भी पढ़ें: MLA रजनीश सिंह सहित बिलासपुर जिले के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने …

जबलपुर में लम्हेटा रॉक्स के रुप में, प्रकृति की सबसे पुरानी चट्टानें मौजूद हैं और इसीलिए यहां देश का पहला जियो पार्क बनाने की तैयारी की जा रही है। सांसद राकेश सिंह के मुताबिक जियो पार्क के बनने से ना सिर्फ जबलपुर को पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक पहचान मिलेगी बल्कि यहां देशदुनिया से जियोलॉजी यानि भूगर्भशास्त्र के स्टूडेंट्स भी आकर प्रैक्टिकल अध्ययन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: 7वीं कक्षा की छात्रा से रेप के बाद गर्भपात के मामले में कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई, DEO को पद से हट…

सांसद राकेश सिंह ने दावा किया है कि जियो पार्क इस तरह से बनाया जाएगा जिसमें पूरे मध्यप्रदेश में मौजूद चट्टानों सहित खनिज संसाधनों और नर्मदा घाटी में मानव सभ्यता के विकास को भी मॉडल के रुप में देखा जा सकेगा।