राम जन्मभूमि पर प्रश्नचिन्ह लगाने वालों को मिला जवाब, समतलीकरण के दौरान मिले देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां | Those who put questions on Ram Janmabhoomi got answers

राम जन्मभूमि पर प्रश्नचिन्ह लगाने वालों को मिला जवाब, समतलीकरण के दौरान मिले देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां

राम जन्मभूमि पर प्रश्नचिन्ह लगाने वालों को मिला जवाब, समतलीकरण के दौरान मिले देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : May 21, 2020/11:12 am IST

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर के अस्तित्व पर सवाल उठाने वालों के लिए साक्ष्य सामने आ गए है। राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि समतलीकरण के दौरान मंदिर के अवेशष मिले हैं। खुदाई के दौरान राम जन्म भूमि परिसर से भारी संख्या में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों के अलावा शिवलिंग मिला है। 

पढ़ें- घरेलू उड़ानों के लिए टिकट रेट की लिमिट तय, मंत्री हरदीप सिंह पुरी न…

जानकारी के मुताबिक यहां से पुष्प कलश, आमलक, मेहराब के पत्थर, 5 फुट का शिवलिंग मिला है। बता दें कि राम जन्मभूमि परिसर में 11 मई से समतलीकरण का काम जारी है। जन्मभूमि परिसर के समतलीकरण के काम 10 मजदूर लगाए गए हैं।

पढ़ें- 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, विमान के अंदर नहीं खा सकते खाने क…

रामजन्मभूमि परिक्षेत्र में कोर्ट के फ़ैसले से पहले कोई निर्माण कार्य करने की मनाही थी। लेकिन जबसे सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के पक्ष में फ़ैसला दिया है, अधिग्रहित क्षेत्र में निर्माण की शुरुआती प्रक्रिया शुरू हो गई है। लॉकडाउन में मिली कुछ रियायतों के बीच मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के राम जन्मभूमि न्यास कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों की सफाई का कार्य धीरे-धीरे शुरू हो गया है।

पढ़ें- मंत्री पीयूष गोयल ने किया ऐलान, 2-3 दिनों में रेलवे स्टेशन के काउंट…

9 नवंबर को दिए ऐतिहासिक फैसले में कोर्ट ने पूरी 2.77 एकड़ जमीन रामलला को दी थी। कोर्ट ने मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार को एक ट्रस्ट बनाने के लिए कहा था। 5 जजों का यह एकमत फैसला उपलब्ध तथ्यों के हिसाब से विवादित ज़मीन पर मुसलमानों की तुलना में ज़्यादा मज़बूत हिंदू दावे के चलते दिया गया था।