घरेलू उड़ानों के लिए टिकट रेट की लिमिट तय, मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- आरोग्य सेतु ऐप जरूरी, नहीं तो... | Ticket rate limit fixed for domestic flights, Minister Hardeep Singh Puri

घरेलू उड़ानों के लिए टिकट रेट की लिमिट तय, मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- आरोग्य सेतु ऐप जरूरी, नहीं तो…

घरेलू उड़ानों के लिए टिकट रेट की लिमिट तय, मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- आरोग्य सेतु ऐप जरूरी, नहीं तो...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 21, 2020/10:42 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने हवाई और ट्रेन को चालू करने का ऐलान किया है। जिसके बाद अब ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई हैं। वहीं 25 मई से घरेलू हवाई उड़ान भी शुरू हो जाएंगी। इसे लेकर यात्रियों के लिए जरूरी दिशा निर्देश सरकार द्वारा जारी किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी मीडिया को दी है।

Read More News: औद्योगिक गतिविधियां ठप, छूट के बावजूद नहीं खुल पा रहे फैक्ट्रियों के ताले, कुशल मजदूरों के पलायन 

मंत्री ने कहा कि जब हमने 5 मई को #VandeBharatMission की घोषणा की थी। तब हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिले। आज 21 मई को हम एक दूसरे से मिल रहे हैं। ये इस बात को दर्शाता है कि हमने स्थिति को फिर से सामान्य बनाने और फिर से शुरू करने का आत्मविश्वास हासिल कर लिया है।

Read More News: सोशल मीडिया में ट्रोल हो गईं पूजा बेदी, लॉकडाउन में मंगेतर के साथ गईं थीं गोवा

हम 20,000 से अधिक नागरिकों को विभिन्न जगहों से वापस ला चुके हैं। ठीक उसी समय हमने अपने आउटगोइंग एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल जो नागरिक विदेश में रह कर नौकरी करते हैं और जिन्हें अन्य व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण यात्रा करने की जरूरत है को विदेश पहुंचाने के लिए किया।

डॉमेस्टिक फ्लाइट्स को शुरू करने के हमारे अनुभव के आधार पर हमें कुछ प्रक्रियाओं में बदलाव करना पड़ सकता है। तभी हम अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के बारे में सोचेंगे। सोमवार से 25 मई तक हम डॉमेस्टिक फ्लाइट्स के संचालन को फिर से शुरू करेंगे। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ानों को चलाने के लिए अधिकतम किराए की सीमा तय की गई है जिसका सभी एयरलाइंस को पालन करना होगा।

Read More News:  किसान की गोली मारकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी

एक यात्री को सुरक्षा उपकरण, फेस मास्क और सैनिटाइजर बोतल साथ रखनी होगी। एयरलाइंस खाना नहीं देगी। पानी की बोतलें गैलरी एरिया या सीटों पर दी जाएंगी। एक सेल्फ डिक्लेरेशन या आरोग्य सेतु ऐप की मदद से यात्रियों के #COVID19 लक्षणों से मुक्त होने का पता लगाया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप पर लाल स्टेट्स वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Read More News:  देह व्यापार गिरोह का भंडाफोड़, महिला सहित 6 आरोपी गिरफ्तार

किराए को लेकर मंत्री ने जानकारी दी कि हमने एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। दिल्ली,मुंबई के केस में 90-120 मिनट के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रु.होगा, अधिकतम किराया 10,000रु. होगा। यह 24अगस्त को आधी रात होने से एक मिनट पहले तक लगभग 3 महीनों के लिए संचालित रहेगा।

नागरिक उड्डयन सचिव ने बताया कि 40% सीटें बैंड के मध्य पॉइंट से कम किराए पर बेची जानी हैं। उदाहरण के लिए 3500 रुपये और 10000 रुपये का मिडपॉइंट 6700 रुपये है। इसलिए 40% सीटों को 6700 रुपये से कम कीमत पर बेचा जाना है। इस तरह हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किराया नियंत्रण से बाहर न हो।

मंत्री ने बताया कि उड़ान मार्गों को कुल 7 मार्गों में बांटा गया है। 1) 40 मिनट से कम की फ्लाइट्स, 2) 40-60मिनट, 3) 60-90मिनट, 4) 90-120मिनट, 5) 120-150 मिनट, 6) 150-180 मिनट, 7) 180-210मिनट। देश के भीतर सभी मार्ग इन 7 मार्गों के भीतर आते हैं।

सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन्स

यात्रियों को फ्लाइट के वक्त से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी होगा। जिनकी फ्लाइट को चार घंटे हैं, उन्हें ही एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी। यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना जरूरी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी जरूरी। इसके अलावा एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा। फ्लाइट के अंदर भी कई तरह की सतर्कता बरती जाएगी।

 
Flowers