विमानों के लिए मुसीबत बनी टिड्डियां, लैंडिंग और टेक ऑफ में आ रही दिक्कत, विमानन महानिदेशालय ने जारी किया​ निर्देश | Tiddi Dal: DGCA issues guidelines for flights amid locust threat

विमानों के लिए मुसीबत बनी टिड्डियां, लैंडिंग और टेक ऑफ में आ रही दिक्कत, विमानन महानिदेशालय ने जारी किया​ निर्देश

विमानों के लिए मुसीबत बनी टिड्डियां, लैंडिंग और टेक ऑफ में आ रही दिक्कत, विमानन महानिदेशालय ने जारी किया​ निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : May 29, 2020/6:24 pm IST

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में किसानों के लिए मुसीबत बनें टिड्डी अब विमानों के लिए खतरा बन गया है। दरअसल टिड्डियों के चलते अब विमानों को उड़ान भरने और लैंड करने में दिक्कत आ रही है। हालात को देखते हुए विमानन महानिदेशालय ने पायलटों और हवाई यातायात नियंत्रकों इत्यादि के लिए गाइडलाइन जारी किया है। बता दें कि टिड्डी दल से पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के किसान परेशान हैं।

Read More: मेकाहारा की सफाई कर्मचारी निकली कोरोना पॉजिटिव, आज ही चिकित्सा शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव ने किया था अस्पताल का निरीक्षण

डीजीसीए ने अपने परिपत्र में कहा, ”यद्यपि एक अकेला टिड्डी आकार में काफी छोटा होता है, लेकिन बड़ी संख्या में टिड्डियों के होने से पायलट को सामने की ओर सही तरीके से दिखाई नहीं देता। यह विमान के उड़ान भरने, लैडिंग करने और उसे पार्किंग तक ले जाने के दौरान काफी बाधा उत्पन्न करने वाला है।”

Read More; बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, केंद्र सरकार शुरु कर रहा नेशनल करियर सर्विस प्रोग्राम

नागर विमानन क्षेत्र नियामक ने कहा कि ऐसे समय में वाइपर का इस्तेमाल करने से पायलट के सामने के कांच पर टिड्डियों के धब्बे और फैल सकते हैं। यह उनकी दृश्य क्षमता को और खराब कर सकता है। इसलिए पायलट को वाइपर का इस्तेमाल करने से पहले इस बारे में विचार करना चाहिए। बड़ी संख्या में टिड्डियों के होने से पायलट का जमीन का दृश्य भी कमजोर होता है। इसके लिए भी उन्हें सचेत रहना चाहिए।

Read More: इन इलाकों में शनिवार और रविवार को रहेगा लॉकडाउन, SDM ने जारी किया निर्देश

डीजीसीए ने हवाई यातायात नियंत्रकों को उनके नियंत्रण वाले हवाईअड्डों पर टिड्डियों से जुड़ी जानकारी हर आगमन और प्रस्थान वाली उड़ान के साथ साझा करने की सलाह दी है। साथ पायलट भी यदि कहीं टिड्डियों को देखते हैं, तो उन्हें उनके स्थान की जानकारी साझा करना चाहिए।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने अजीत जोगी को दी श्रद्धांजलि, परिजनों से मिलकर बंधाया ढाढस

Image

Image

 
Flowers