1 नवंबर से बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल, लागू होगा गैस सिलेंडर डिलीवरी का नया सिस्टम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर | Time table of trains will change from November 1, new system of gas cylinder delivery will be implemented

1 नवंबर से बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल, लागू होगा गैस सिलेंडर डिलीवरी का नया सिस्टम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

1 नवंबर से बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल, लागू होगा गैस सिलेंडर डिलीवरी का नया सिस्टम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 31, 2020/6:12 am IST

नई दिल्ली। अक्टूबर का महीना आज समाप्त हो रहा है, कल यानी रविवार से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा। नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही आम जनता की जिंदगी में भी अहम बदलाव होने वाले हैं, क्योंकि 1 तारीख से रसोई गैस के सिलेंडर, ट्रेनों के टाइम टेबल सहित कई अन्य चीजों के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन बदलाओं का सीधा असर आम जनता पर होने वाला है।

Read More News: मध्यप्रदेश का सत्ता संग्राम: मुंगावली का चौधरी कौन? जनता बीजेपी का देगी साथ या फिर कांग्रेस मारेगी बाजी

ऐसे होगी गैस सिलेंडर की डिलीवरी
एक नवंबर से घरेलू गैस सिलेंडर की डिलीवरी का सिस्टम बदलने वाला है। नए नियम के अनुसार पहले उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे डिलेवरी ब्वाय के साथ शेयर करना होगा। ओटीपी मैच करने पर ही उपभोक्ता को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम कंपनियों ने सिलेंडर की कालाबाजारी को रोकने के लिए यह फैसला लिया है। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वॉय के पास के ऐप होगा, जिसके जरिए तत्काल ही अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे। ये सिस्टम सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडरों की डिलिवरी के लिए है, कमर्शियल सिलेंडरों पर ये सिस्टम लागू नहीं होगा।

Read More News: MP का सत्ता संग्राम: पूर्व CM कमलनाथ बोले- कलयुग के मामा शिवराज को धोना पड़ेगा वॉशिंग मशीन में

बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
1 नवंबर से देशभर की 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने वाला है। हालांकि ट्रेनों का टाइम टेबल पहले अक्टूबर में बदला जाना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते नवंबर में टाइम टेबल का बदलाव किया जा रहा है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा। रविवार से ही 0 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया जा रहा है।

Read More News:चुनाव आयोग ने कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा रद्द किया, पूर्व सीएम बोले- अब जनता करेगी फैसला

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को अब इन चीजों के लिए देने होंगे पैसे
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) खाताधारकों के लिए बुरी खबर है। 1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्याद पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज वसूलेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं। लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार ज्यादा पैसा निकालेंगे, 150 रुपए हर बार देने पड़ेंगे। बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन इसके बाद चौथी बार जमा किया तो 40 रुपए देने होंगे। हालांकि जन-धन खाताधारकों को इस फीस में हल्की राहत दी गई है। उन्हें डिपॉजिट पर कोई चार्ज नहीं चुकाना होगा, लेकिन पैसे निकालने पर 100 रुपए देने होंगे। वरिष्ठ नागरिकों को भी चार्ज से कोई राहत नहीं दी गई है।

Read More News: कमलनाथ पर निर्वाचन आयोग की कार्रवाई को सांसद विवेक तन्खा ने बताया अलोकतांत्रिक, कहा- खटखटाएंगे SC दरवाजा

पूरे देश में एक ही होगा इंडेन गैस का बुकिंग नंबर
एक नवंबर से इंडेन गैस अपने बुकिंग का नंबर बदलने जा रहा है। अब देशभर के उपभोक्ताओं को बुकिंग के लिए एक ही नंबर पर फोन करना होगा। इससे पहले देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे। अब देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

बचत खातों में एसबीआई के ग्रा​हकों को मिलेगा कम ब्याज
1 नवंबर से एसबीआई के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। एसबीआई के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 प्रतिशत घटकर 3.25 प्रतिशत रह जाएगी। जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

Read More News: मंत्री कवासी लखमा का तंज, कहा- भाजपा में सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले दो नेता, एक रमन तो दूसरा मोदी

सभी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में होगा बदलाव
एक नवंबर से महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम लागू होने जा रहा है। अब राज्य के सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और एक समय पर बंद होंगे। महाराष्ट्र में सभी बैंक्स सुबह 9 बजे से खुलकर शाम 4 बजे तक बंद होंगे। यह नियम सभी पब्लिक सेक्टर बैंक्स पर लागू होगा।

Read More News: CM भूपेश का रमन पर तंज, बोले- पूर्व CM ने मरवाही के लिए कोई काम नहीं किया.. लोगों की मांग पर बनाया नया जिला

डिजिटल पेमेंट पर नहीं लगेगा चार्ज
एक नंवबर से कारोबारियों के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। बदले गए नियम के अनुसार अब पचास करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। यह नियम आरबीआई की ओर से जारी किया गया है। डिजिटल पेमेंट ग्राहक या मर्चेंट्स से किसी प्रकार का कोई शुल्क या चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Read More News: जेसीसीजे विधायकों के कांग्रेस प्रवेश पर बोले स्पीकर चरणदास महंत, ये 2 MLA नहीं आ सकते..

चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस
1 नंवबर से बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यानी आप 3 घंटे में चंडीगढ पहुंच जाएंगे।

Read More News: मरवाही के लिए पार्टियों ने झोंकी ताकत, CM भूपेश का ताबड़तोड़ प्रचार जारी, आज अनूपपुर में भी करेंगे चुनावी सभा को संबोधित

 
Flowers