लोकसभा चुनाव का घोषणा पत्र बनाने कांगेस ले रही सब की राय, शनिवार को बैठक | to make manifesto of Lok Sabha elections Congress is taking everyone's opinion

लोकसभा चुनाव का घोषणा पत्र बनाने कांगेस ले रही सब की राय, शनिवार को बैठक

लोकसभा चुनाव का घोषणा पत्र बनाने कांगेस ले रही सब की राय, शनिवार को बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 4, 2019/2:52 pm IST

रायपुर। कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र की तैयारी शुरू कर दी है। पी. चिदम्बरम की अध्यक्षता में एक मेनिफेस्टो समिति का गठन किया गया है। समिति के सदस्य पूरे देश का दौरा कर कांग्रेस के घोषणा पत्र में लोगों की आवाज और उनकी मांगो और जरूरतों की जानकारी एकत्रित कर शामिल करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि जनआवाज के माध्यम से, कांग्रेस समाज के सभी वर्गो की भागीदारी और उनसे विचार-विमर्श कर सुझाव प्राप्त करना चाहती है। इस उद्देश्य को पूरा करने  देश भर में 150 से अधिक स्थानों पर जनसमुदाय और विभिन्न संगठनों के लोगों से मिलने का कार्यक्रम बनाया गया है। अगले दो महीनों में कांग्रेस की मेनिफेस्टो समिति के 20 समूह में बंटे सदस्य सार्वजनिक चर्चाओं से और बैठकों के माध्यम से विभिन क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों से परामर्श कर उनकी राय जानेगे।

रायपुर में 5 जनवरी को 11.30 बजे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया के मौजूदगी में घोषणा पत्र के लिए सुझाव लेने कोल्लम जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बिंदू कृष्ण एआईसीसी के कोआर्डिनेटर अमोद देशमुख के साथ के. राजु की मौजूदगी में एक होटल में लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस के घोषणापत्र जनआवाज चर्चा का कार्यक्रम आयोजित किया है। इसमे प्रथम सत्र में हेल्थ केयर, कुपोषण और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खराब कामकाज, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के कार्यान्वयन, भुखमरी से होने वाली मौतों, स्वास्थ्य सेवाओं तक आम आदमी की पहुंच, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा के निजीकरण, आयुष्मान भारत मिशन के साथ समस्याओं आदि पर कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

इसके साथ ही दूसरे सत्र में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के सम्बंध में भी घोषणा पत्र समिति लोगों, शिक्षाविदों, स्वयंसेवी संगठनों की राय लेगी। दोपहर 2.30 बजे समिति के लोग वरिष्ठ नेताओं और वरिष्ठ पत्रकारों से भी घोषणा पत्र के संबंध में राय लेंगे।

यह भी पढ़ें : ईडी ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र, जनआवाज की तैयारी के लिये छत्तीसगढ़ में 5 जनवरी 2018 को हो रही बैठक में मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, महिला एवं बाल विकास अनिला भेड़िया और अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे।